होम / UP Weather : उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर सिमटा मानसून, कहीं भारी बारिश तो कहीं सूखा, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather : उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर सिमटा मानसून, कहीं भारी बारिश तो कहीं सूखा, जानें अपने शहर का हाल

• LAST UPDATED : August 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow : उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से मानसून कुछ स्थानों पर सिमट कर रह गया है। जिससे उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के साथ ही ज्यादातर इलाकों में मौसम सूखा है।

पिछले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, वाराणसी तथा उनके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई। वहीं ज्यादातर इलाकों में बादलों की आवाजाही रही तथा कुछ स्थानों पर धूप भी निकली। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मानसून कमजोर है। कुछ स्थानों पर बारिश होने के अलावा ज्यादातर स्थानों पर मौसम सूखा रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश बिजली गिरने की चेतावनी

• देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

सामान्य से कम दर्ज की गई बारिश

उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर होने की वजह से पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 8 मिली मीटर के सापेक्ष 4.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि 45% कम है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 9 मिलीमीटर के सापेक्ष 5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 44% कम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 6.6 मिली मीटर के सापेक्ष 3.5 मिली मीटर रिकार्ड की गई जो कि सामान्य से 40% कम है।

इन इलाकों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में बलरामपुर में 10, बस्ती में 19, गोरखपुर में 83, कुशीनगर में 18, महाराजगंज में 36, संत कबीर नगर में 21, श्रावस्ती में 14, वाराणसी में 20, बदायूं में 19, बिजनौर में 17, गौतम बुद्ध नगर में 20, सहारनपुर में 26 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आगामी 3-4 दिनों तक उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी। शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश होगी।

Read more: मामा ने भांजी का गला रेत उतारा मौत के घाट, ग्रामीणों ने हत्यारे को दबोच किया पुलिस के हवाले

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox