होम / UP News: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! बिजली बिल पर किया बड़ा ऐलान

UP News: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! बिजली बिल पर किया बड़ा ऐलान

• LAST UPDATED : March 10, 2024

India News (इंडिया न्यूज)UP,UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश में फ्री बिजली योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 मार्च 2023 तक का बकाया बिल जमा करना होगा। वहीं, जिन किसानों का बकाया रह गया है, उन लोगों के लिए एकमुश्त समाधान योजना लाई गई है। ऊर्जा विभाग की ओर से मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने पावर कॉर्पोरेशन को आदेश दिए हैं। जिसके लिए पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने सभी विद्युत वितरण निगमों को आदेश दिए हैं।

ALSO READ: UP News: अमरोहा से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे भक्तों की बस में लगी भीषण आग, जलकर हुई खाक

1 अप्रैल 2023 से फ्री बिजली योजना का लाभ

जिसके बाद पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध पंकज कुमार ने सभी बिजली वितरण निगमों को आर्देश दिए है। जिसके अनुसार जिन किसानों का 31 मार्च 2023 तक का बिल जमा करा सकती है, वे 1 अप्रैल 2023 से फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं। उनके लिए खाते शून्य कर दिए गए हैं। ऐसे में किसानों को 31 मार्च 2023 तक जीरो बिल करने पर किसानों को 140 यूनिट प्रति किलोवाट तक की छूट दी जाएगी।

बकाया बिल के लिए ये रास्ता

जिन किसानों के बिल 31 मार्च 2023 तक बकाया हैं, वे 30 जून तक ऊर्जा निगम की वेबसाइट के अलावा पदार्थों के कैश डेस्क और सार्वजनिक सेवा केंद्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं। उपभोक्ताओं को बकाया मूल राशि का 30 प्रतिशत भुगतान करना होगा। यदि आप एकमुश्त राशि जमा करते हैं, तो आपको 100 प्रतिशत ब्याज प्रतिपूर्ति प्राप्त होगी, और यदि आप तीन किश्तों में मूल राशि जमा करते हैं, तो आपको 90 प्रतिशत ब्याज प्रतिपूर्ति प्राप्त होगी। यदि आप छह इंस्टालेशन में जमा करते हैं तो आपको 80 प्रतिशत ब्याज छूट भी मिलेगी। जो किसान इस कार्यक्रम में नामांकन नहीं करते हैं और 30 जून तक अपना पिछला चालान जमा नहीं करते हैं, उन्हें क्षेत्र के आधार पर 1300/1045 फ्री यूनिट नहीं मिलेगी।

ALSO READ: UP Politics: मंत्री बनते ही बदले ओम प्रकाश राजभर के बोल, कहा- मेरे पास मुख्यमंत्री से कम पावर नहीं

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox