Friday, May 17, 2024
HomeAccident NewsUttarakhand Alert: पहाड़ों पर बारिश-बाढ़ और भूस्खलन, नदियों में उफान, लोगों में...

Uttarakhand Alert: पहाड़ों पर बारिश-बाढ़ और भूस्खलन, नदियों में उफान, लोगों में दहशत का माहौल, जानें क्या है प्रदेश का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Alert: चमोली जिले के थराली क्षेत्र में एक बार फिर आसमानी आफत ने आफत खड़ी कर दी है। कल रात सोल घाटी में भारी बारिश हुई, जिसके बाद प्राणमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा। जिससे पिंडर नदी भी उफान पर आ गई। थराली में बादल नहीं फटा है, लेकिन प्राणमती नदी में पानी काफी बढ़ गया है। प्रशासन ने उस क्षेत्र में पहले ही अलर्ट कर दिया था, लेकिन अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

उफान पर होने से लोगों में दहशत का माहौल

वहीं, नदी के उफान पर होने से लोगों में दहशत का माहौल है। बीती रात थराली क्षेत्र में स्थानीय युवा पुलिस और प्रशासन की टीम लगातार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहती रही। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन घरों और कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही कमांडेंट एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर लंगा रोड विकासनगर में भूस्खलन की चपेट में आए जाखन गांव में गतिमान एसडीआरएफ के राहत एवं बचाव अभियान का जायजा लिया। उन्होंने पूरे गांव का स्थलीय निरीक्षण कर एसडीआरएफ की टीमों को जल्द से जल्द राहत एवं बचाव कार्य चलाने के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।

राजधानी दून जिले में भी भारी बारिश के कारण कालूवाला में घरों में अत्यधिक पानी भरने की सूचना पर एसडीआरएफ तत्काल मौके पर पहुंची और बचाव कार्य किया जा रहा है। एसडीआरएफ प्रभावित लोगों की मदद के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

उत्तराखंड में अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी

बता दें कि आपदा की वजह से उत्तराखंड में अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 19 लोग मिसिंग हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में तबाही मचा रही बारिश की वजह से 1226 भवन प्रभावित हुए हैं। जिनमें से 44 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए। इसके अलावा आपदा में अब तक 528 जानवर भी मरे हैं। उत्तराखंड में बारिश की वजह से रोड एक्सीडेंट की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। जिसमें अभी तक रोड एक्सीडेंट में 50 लोगों की मौत हुई है। और लगातार हो रही प्रभावित सड़कों की बात की जाए तो अभी तक 302 सड़के बंद हैं। बंद सड़कों में 10 स्टेट की हाईवे भी शामिल है। वहीं प्रशासन द्वारा सड़क खोलने के लिए 246 मशीनें लगाई गई हैं।

Also Read: Moradabad News: सपा विधायक ने सरकारी स्कूलों का लिया जायजा, PM और CM का नाम बताने पर बच्चों को…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular