Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUttarakhand Earthquake: उत्तराखंड में फिर आया भूंकप, जानिए कहां कांपी धरती

Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड में फिर आया भूंकप, जानिए कहां कांपी धरती

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड में आज फिर भूकंप से धरती काँप उठी प्रदेश के पिथौरागढ़ में आज सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद पूरे इलाके में तहलका मच गया। जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। गनीमत यह रही की इस मामले में अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। पिछले कुछ दिनों में इस इलाके में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं, जिसे लेकर भी लोग परेशान है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार पिथौरागढ़ में आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 मापी गई है ये पिथौरागढ़ से 48 किमी उत्तर पूर्व में 5 किमी की गहराई में आया है। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग विचलित होकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए, जिसके बाद आसपास में काफी अफरा-तफरी का माहौल मच गया।

उत्तरकाशी में भी भूकंप के झटके

इससे पहले 5 अक्टूबर को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तरकाशी में सुबह करीब चार बजे के आसपास धरती कपने लगी। उस समय लोग गहरी नींद में सोये हुए थे उसीे वक्त 3.2 की तीव्रता का भूकंप आया। ऐसे में लोगों को ज्यादा पता तो नहीं चला, लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं, जिससे चलते वैज्ञानिक चिंता में आ गए है।

भूकंप तीव्रता 3.1 तक मापी गई

इससे पहले रविवार शाम को दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप का केंद्र फरीदाबाद में जमीन के करीब दस किमी नीचे था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। इस इलाके में कई बहुमंजिला इमारत हैं, ऐसे में भूकंप आते ही लोग बुरी तरह घबरा गए।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular