Friday, July 5, 2024
HomeGovernment ActionUttarakhand: जल्द शुरू होंने जा रहा है मिशन दालचीनी-तिमरू, किसानों के लाभ...

Uttarakhand: जल्द शुरू होंने जा रहा है मिशन दालचीनी-तिमरू, किसानों के लाभ के लिए उठाया मुख्यमंत्री बड़ा कदम

- Advertisement -

(Mission Cinnamon-Timru is going to start soon, Chief Minister took a big step for the benefit of the farmers): उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को ‘मिशन दालचीनी’ और ‘मिशन तिमरू’ सुरु कर ने की घोषणा की है। जहां उन्होंने बताया है की इस मिशन से वहा के किसानों की आय में वृद्धि होगी और साथ हि में रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

दरअसल, देहरादून के नजदीक सेलाकुई में सगंध पौधा केंद्र में सगंध फसल उत्कृष्टता केन्द्र का लोकार्पण करने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने बोला कि कैप को और सुदृढ करने के लिए उसे संस्थान का रूप दिया जाएगा।  फिर इसके लिए जल्द अधिनियम लाया जाएगा। वही उन्होंने कहा है कि इसके माध्यम से पर्वतीय क्षेत्र के किसानों की आय में वृद्धि होगी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

किसानों और युवाओं को हो रहा लाभ

संगध पौधों के क्षेत्र में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री नें बढ़ाया कदम किसानों और युवाओं को हो रहे लाभ को देखते हुए कैप को सुदृढ़ करने के लिए एक  अधिनियम संस्थान के मदद से उसे विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैप गुणवत्तापूर्ण सगंध उत्पादन में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

क्या पारंपरिक खेती में हो रहा है नुकसान?

उत्तराखंड में खेती के क्षेत्र में विभिन्न चुनौतियों का जिक्र करते हुए धामी ने बताया कि कि जंगली जानवरों से नुकसान, भौगोलिक परिस्थितियां, वर्षा आधारित कृषि के चलते राज्य में पारंपरिक कृषि के प्रति किसानों का रुझान निरन्तर कम होता जा रहा है। हांलांकि, सगंध फसलों के कठिन परिस्थितियों में उगने की क्षमता के कारण वर्तमान में वे बेहतरीन नगदी फसल के रूप में स्थापित हो रही हैं और किसानों को उनकी मांग के अनुसार समय पर पर्याप्त मात्रा में पौध सामग्री उपलब्ध कराने के लिए ही ‘सगन्ध पौध उत्कृष्टता केन्द्र’ की स्थापना की गयी है।

ये भी पढें- Chamoli Landslide: जोशीमठ के बाद अब चमोली के लोग को भी अपना घर छोड़कर कैंप में रहना करना पड़ा शूरु, जानिए पूरा मामला

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular