Sunday, June 30, 2024
HomeFamous PlaceAJAB GAJAB: उत्तराखंड का वो तालाब जहां आज भी नहाने आती हैं...

AJAB GAJAB: उत्तराखंड का वो तालाब जहां आज भी नहाने आती हैं परियां!

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), AJAB GAJAB: देवभूमि उत्तराखंड वैसे तो भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां कई सारी खूबसूरत जगहें भी है, जहां पर हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। लेकिन यह पहाड़ी इलाके सिर्फ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि अपने रहस्यमई होने के कारण से भी जानी जाती है। आपको जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन यहां पर एक ऐसा तालाब भी है, जहां पर परियां नहाने के लिए आती हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना।

परियों के पास जाने का रास्ता नहीं बिल्कुल आसान

इस खूबसूरत ताल को परी ताल के नाम से भी जाना जाता है। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। नैनीताल(Nainital)से 25 किलोमीटर दूर चाफी  गांव है। यहां से 3 किलोमीटर का रास्ता पैदल चलकर परी ताल तक पहुंच जा सकता है।

वैसे कहा जाता कि यहां पर पहुंचने का रास्ते भी बेहद ज्यादा खतरनाक है। रास्ते में फिस्नान भारी चट्टानों और पत्थरों के बाद नदी को पार करके इस तालाब या ताल के नजदीक जाया जा सकता है। रास्ते में अंग्रेजों के जमाने के एक पुल से होकर गुजरना होता है। ब्रिटिश काल में बने इस पुल की खूबसूरती भी देखने लायक होती है।

PunjabKesari
AJAB GAJAB TAAL

इस समय नहाने आती है परियां

इस तालाब के बारे में लोगों का कहना है कि हर पूर्णिमा की रात को यहां पर परियां स्नान करने के लिए आती हैं, इसलिए स्थानीय लोग नहाने से परहेज करते हैं। वही ताल की गहराई के बारे में भी लोगों को पता नहीं है ये ताल देखने में भी काफी रहस्यमय है, इसके आसपास कई चट्टानें हैं जिसे सेल जीत युक्त चट्टान माना जाता है।

यह एंटी एजिंग वाली औषधि तत्वों से भरपूर होती हैं। इस ताल के साथ एक खूबसूरत सा झरना भी है, जो इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। अगर आप भी नैनीताल ट्रिप पर घूमने जा रहे हैं तो एक बार यहां आना तो बिल्कुल बनता है। रहस्य में लोक कथाओं के कारण इस ताल को बेहद शुभ माना जाता है।

ALSO READ: 

Rampur News: आजम खान को बड़ी राहत! MP-MLA कोर्ट ने इस मामले में किया बरी 

Gyanvapi: देर रात व्यास जी तहखाने में हुई पूजा, DM की मौजूदगी में भारी पुलिस फोर्स तैनात

Hardoi Accident: कोहरे के चलते रोडवेज और डबल डेकर बस में हुई भीषण टक्कर, एक की मौत, कई घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular