Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: मसूरी गोलीकांड की 29वीं बरसी, मसूरी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह...

Uttarakhand News: मसूरी गोलीकांड की 29वीं बरसी, मसूरी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, शहीदों के परिवारों को शाल देकर किया सम्मानित

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: मसूरी गोलीकांड की 29 बरसी पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मसूरी के शहीद स्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मसूरी में शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। वह शहीदों के परिवारों को शाल देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण के लिए मसूरी गोलीकांड में बेलमती चौहान, हंसा धनई, बलवीर सिंह नेगी, धनपत सिंह, मदन मोहन ममगाईं, राय सिंह बंगारी ने अपने प्राणों की आहुति दे दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के राज्य आन्दोलनकारियों के बलिदान के कारण ही हमें उत्तराखण्ड नया राज्य मिला।

कार्यों में तेजी लाने के लिए प्रक्रियाओं को बनाया जा रहा है आसान

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य आन्दोनकारियों ने जिस उद्देश्य से अलग राज्य की मांग की थी। उसके अनुरूप ही राज्य को आगे बढ़ाया जायेगा। जन समस्याओं का समाधान तेजी से हो, इसके लिए हर स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। कार्यों में तेजी लाने के लिए प्रक्रियाओं को आसान बनाया जा रहा है। जन सुविधा के लिए सरकार का ध्यान प्रक्रियाओं के सरलीकरण, समाधान और निस्तारण पर अधिकारियों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा शहीदों और आंदोलनकारियो के सपनो के उत्तराखंड बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा की प्रदेश के चोहमुखी विकास के विभिन्न योजनाओं के तहत काम किया जा रहा है रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जा रहे है। पहाड़ से पलायन रोकने के लिए पहाड़ में छोटे उद्योग स्थापित कर पहाड़ के उत्पादों को बेहतर बाजार दिये जाने को लेकर लगातार काम किया जा रहा है।

प्रतिमाह पेंशन अनुमन्य की गई- सीएम

उन्होने कहा कि चिन्हित राज्य आन्दोलनकारी जिन्हें 3100 रूपये प्रतिमाह पेंशन अनुमन्य की गई है, उनकी मृत्यु के पश्चात उनके आश्रितों, पति/पत्नी को भी 3100 रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। उद्योगों में नौकरी के लिए भी राज्य आन्दोलनकारियों को प्राथमिकता के लिए समुचित व्यवस्था की जा रही है। राजकीय अस्पतालों की तरह मेडिकल कॉलेजों में भी राज्य आंदोलनकारियों का निःशुल्क ईलाज किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि प्रदेष में कई मेडिकल कालेज और स्कूल शहीदों के नाम पर रखे जा रहे है वह शहीद धनपत सिंह के परिजनों ने उनके पैतृक गाव में सरकारी स्कूल का नाम उनके पिता के नाम पर रखने को लेकर ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विकास को लेकर प्रदेश की सरकार केंद्र की मोदी सरकार के सहयोग से लगातार काम कर रही है। जिससे शहीदों के उत्तराखंड का निर्माण हो सके।

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने यूपी में BDM फार्मूले पर दिया जोर, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कसी कमर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular