Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड के एम्स में खुला सीडीएससीओ कार्यालय, दवा बनाने वाली कंपनियों...

Uttarakhand News: उत्तराखंड के एम्स में खुला सीडीएससीओ कार्यालय, दवा बनाने वाली कंपनियों की खत्म हुई एप्रूवल लेने की परेशानी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: प्रदेश में दवा बनाने वाली कंपनियों को अब दवाईयों के अनुमोदन के लिए अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिसके लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठान ने एम्स ऋषिकेश परिसर में अपना जोनल कार्यालय ओपन कर दिया है। जहां पर असिस्टेंट ड्रग्स कंट्रोलर स्तर के अधिकारी की भी तैनाती हुई है। यहां एम्स परिसर ने  संगठन को अपने परिसर में स्थान उपलब्ध कराया है।

मुख्यालय एफडीए भवन कोटला रोड नई दिल्ली में स्थित

भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) भारत का राष्ट्रीय नियामक प्राधिकरण (एनआरए) है। जिसका मुख्यालय एफडीए भवन कोटला रोड नई दिल्ली पर बना है।

देशभर में छह क्षेत्रीय कार्यालय

देशभर में इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय, चार उप-क्षेत्रीय कार्यालय, 13 बंदरगाह कार्यालय और सात प्रयोगशालाएं हैं। अब हर राज्य में एक जोनल CDSCO ऑफिस खोला जाएगा. यह उत्तराखंड राज्य कार्यालय ऋषिकेश में खोला गया है। इसके लिए एम्स ऋषिकेश प्रशासन ने अपने फार्मेसी विभाग में जगह उपलब्ध करा दी है। यहां जोनल कार्यालय ने काम शुरू कर दिया।

सीडीएससीओ क्या करता है?

ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत, सीडीएससीओ दवाओं को मंजूरी देकर, क्लिनिकल परीक्षण आयोजित करके, दवा मानक निर्धारित करके, देश में आयातित दवाओं की गुणवत्ता की निगरानी और विशेषज्ञता प्रदान करके सरकारी दवा नियंत्रण संगठनों की गतिविधियों का समन्वय करने के लिए जिम्मेदार है। सीडीएससीओ, राज्य नियामक एजेंसियों के साथ, रक्त और रक्त उत्पादों, अंतःशिरा तरल पदार्थ, टीके और सीरम जैसी महत्वपूर्ण दवाओं की कुछ श्रेणियों को लाइसेंस देने के लिए संयुक्त रूप से जिम्मेदार है।

ALSO READ: UP Politics: G20 में जी का मतलब घोसी बताने पर भड़के योगी कैबिनेट मंत्री नन्दी, बोले- ऐसा कोई चिरकुट सपाई ही.. 

UP News: सोमवार से प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में आयोजित होगी निपुण आंकलन परीक्षा, बच्चों के आउटकम लर्निंग को जाएगा परखा, प्रदेस सरकार करा रही आयोजोन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular