Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: खतरे के निशान से ऊपर गंगा नदी, अलर्ट पर उत्तराखंड,...

Uttarakhand News: खतरे के निशान से ऊपर गंगा नदी, अलर्ट पर उत्तराखंड, जानें किन इलाकों को खतरा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ganga River, हरिद्वार: लगातार बारिश के बाद, गंगा नदी में जल स्तर में वृद्धि देखी गई और हरिद्वार में खतरे के निशान से थोड़ा ऊपर बह रही है। सोमवार रात नौ बजे हरिद्वार में खतरे के निशान 293 मीटर के मुकाबले जलस्तर 293.25 मीटर दर्ज किया गया। इस बीच, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के उपमंडल अधिकारी ने कहा कि हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ने से उत्तर प्रदेश के कुछ जिले भी प्रभावित हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एसडीओ शिवकुमार कौशिक ने कहा, “गंगा का जलस्तर बढ़ गया है, रात 9:00 बजे जलस्तर 293.25 मीटर दर्ज किया गया। निचले इलाके प्रभावित हो सकते हैं और बिजनौर, मुजफ्फरनगर जैसे जिले प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं है और कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा।”

प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति

गौरतलब है कि गंगा उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले से निकलती है और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से होकर गुजरती है। उत्तराखंड में लगातार बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति देखी जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को उत्तराखंड के चमोली जिले के गौचर शहर के पास बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग का 70 मीटर लंबा हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से यातायात प्रभावित हुआ।

भारी बारिश के कराण 50 इमारतें क्षतिग्रस्त

पिछले तीन दिनों से यमुनोत्री राजमार्ग पर कई स्थानों पर पत्थर गिरने के कारण यातायात निलंबित कर दिया गया है और यमुनोत्री तीर्थयात्रा रोक दी गई है क्योंकि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में लगातार बारिश का कहर जारी है। उत्तरकाशी के डीएम अभिषेक रोहिला ने कहा, “भारी बारिश के कारण उत्तरकाशी जिले के पुरोला, बड़कोट और डुंडा में 50 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। जिले में 50 सड़कें बंद हैं। लगभग 40 गांवों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई है और 400 नाली से अधिक कृषि भूमि बह गई है।

ALSO READ: Almonds For Health: जानें बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular