Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड HC की प्रदेश सरकार को फटकार, प्रेग्नेंसी में नौकरी...

Uttarakhand News: उत्तराखंड HC की प्रदेश सरकार को फटकार, प्रेग्नेंसी में नौकरी न देने पर कोर्ट ने कही ये बात

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: मिशा उपाध्याय की याचिका के बाद, जिन्हें गर्भावस्था के कारण नैनीताल के एक अस्पताल में नर्सिंग अधिकारी के पद से वंचित कर दिया गया था। इस मामले में उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया। जिसमें कहा गया कि गर्भावस्था के आधार पर उन्हें रोजगार से वंचित नहीं किया जा सकता है। जिससे एक राज्य को रद्द कर दिया गया। नियम जो पहले गर्भवती महिलाओं को सरकारी नौकरियों के लिए विचार करने से रोकता था। अदालत ने मातृत्व के महत्व को ‘महान आशीर्वाद’ बताया।

कोर्ट ने क्या कहा?

मुझसे चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण महानिदेशक की ओर से नियुक्ति पत्र प्राप्त होने के बावजूद, बीडी पांडे अस्पताल ने फिटनेस प्रमाणपत्र का हवाला देते हुए उसे शामिल होने की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जिसमें उसे “अस्थायी रूप से शामिल होने के लिए अयोग्य” घोषित किया गया था, जिसमें गर्भावस्था के अलावा किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का उल्लेख नहीं था।

राज्य सरकार के नियम को किया खारिज

उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार के उस नियम को खारिज कर दिया, जिसमें 12 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भवती महिलाओं को रोजगार के लिए “अस्थायी रूप से अयोग्य” माना गया था। नियम में प्रसव के छह सप्ताह बाद एक पंजीकृत चिकित्सक द्वारा प्रसवोत्तर जांच और फिटनेस प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना भी अनिवार्य है। उच्च न्यायालय ने इस नियम की “असंवैधानिक” के रूप में आलोचना की और महिलाओं के प्रति इसके संकीर्ण दृष्टिकोण पर “गहरी नाराजगी” व्यक्त की।

अदालत ने मातृत्व अवकाश को मौलिक अधिकार मानते हुए गर्भावस्था के आधार पर रोजगार से इनकार करने के विरोधाभास पर प्रकाश डाला। न्यायाधीश ने सवाल किया कि एक गर्भवती महिला नई नियुक्ति पर अपने कर्तव्यों में शामिल क्यों नहीं हो सकती, जबकि वह शामिल होने के बाद मातृत्व अवकाश की हकदार होगी।

ALSO READ:

UP Politics: BJP का अखिलेश यादव के कोर वोटबैंक में सेंधमारी का प्लान, बढ़ेगी सपा की मुश्किलें? 

UP Road Accident: बलिया में भीषण सड़क हादसा! जीप और पिकअप की टक्कर, 6 लोगों की मौत, इतने घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular