Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का येलो...

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, राजधानी दून में आज बंद रहेंगे स्कूल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड की राजधानी देहारदून सहीत प्रदेश के आठ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से टिहरी, देहरादून, पौड़ी, नैनिताल, बागेश्वर, चम्पावत,  पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जिले के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही साथ अन्य जिलों में भी गर्जन व बिजली चमकने के साथ कई दौर की तेज बारिश हो सकती है। साथ ही साथ ये सिलसिला प्रदेशभर में अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की अशंका है। जिसके चलते संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से रास्तें बंद हो सकते हैं।

भूस्खलन के कारण लगातार घट रही श्रद्धालुओं की संख्या

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश के कारण चारधाम यात्रा की रफ्तार धीमी पड़ गई हैं। लागातार हो रहे भूस्खलन के कारण श्रद्धालुओं की संख्यां में लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। वहीं, प्रशासन द्वारा भी सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को धाम के लिए रवाना किया जा रहा है। दूसरी तरफ यमुनोत्री धाम में भी पैदल रास्ते पर जोखिम भरी आवाजाही हो रही है।

प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

बता दें, मौसम विज्ञान केंद्र ने बागेश्वर और चंपावत के अधिकतर हिस्सों में तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं। जबकि, अन्य जिलों में भी गर्जन और बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश हो सकती है।  इसके अलावा अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सात अगस्त तक प्रदेशभर में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, पांच अगस्त के बाद पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

आज के मौसम का मिजाज

  • यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में हल्केबादल
  • मसूरी शहर में हल्की धूप
  • नैनीताल में भारी बारिश
  • हल्द्वानी में हल्कीबारिश
  • रामनगर में बादल
  • रुद्रपुर में हल्की धूप।

भारी मात्रा में पानी आने से आवाजाही पूरी तरह ठप

सहस्त्रधारा रोड पर सड़क पर भारी जल भराव देखने को मिला तो वही टपकेश्वर महादेव मंदिर में तमसा नदी उफान पर आने से पानी घुस गया। अन्य कई क्षेत्रों में वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश से पहले ही देहरादून के नदी नाले उफान पर आ जा रहे हैं। वहीं देर शाम हुई भारी बारिश से सहस्रधारा रोड पर आइटी पार्क के रपटे में भारी मात्रा में पानी आने से आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई। भारी बारिश से सहस्त्रधारा रोड आईटी पार्क के पास सड़क पर नजारा ऐसा दिखा कि सड़क नदी में तब्दील हो गई। अगर कोई अंजान व्यक्ति आए तो वो सड़क को ही नदी समझकर लौट जाएगा। देर शाम हुई भारी बारिश अपने काम से लौट रहे लोगों के लिए आफत का सबब बन गया। सड़क पर बरसाती पानी उफनती नदियों की तरह बह रहा।

मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी

पुलिस ने सड़क के दोनों तरफ से आने जाने वाले वाहनों को रुकवा दिया। ताकि कोई दुर्घटना न हो सके। सड़क पर अचानक आए बरसाती पानी में वाहन बीच में फंसे रहे। भारी बारिश से विद्युत पोल भी बह गए और पूरे क्षेत्र की बत्ती गुल हो गई। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों से लेकर देहरादून नगर निगम क्षेत्र में एक से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी के निर्देश हैं।

ALSO READ:  Amrit Bharat Station: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत 508 रेलवे स्टेशनों का किया शिलान्यास, यूपी में सबसे ज्यादा काम

Amrit Bharat Station: आज PM Modi लॉन्च करेंगे अमृत भारत स्टेशन योजना, पूरे देश के 508 स्टेशनों का होगा नवीनीकरण

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular