Monday, May 20, 2024
HomeWeather ReportUttarakhand Weather: आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम, विभाग की इन दो जिलों...

Uttarakhand Weather: आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम, विभाग की इन दो जिलों में तेज बारिश की चेतावनी…….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में लगातार मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बीते दिनों हो रही भारी बारिश के कारण नदी-नाले अपने उफान पर हैं। जिसको लेकर उत्तराखंड के मौसम में बदलाव होता दिख रहा है। तो वहीं छह जिलों के कुछ इलाकों में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। खासकर की कुमाऊं के नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन दोनों जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया….

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि, 21 अगस्त के बाद प्रदेशभर के लगभग सभी जिलों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ तेज बारिश की चेतावनी है।

सबसे अधिक बारिश इन जिलों में 

अगर मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो, राज्य के देहरादून और बागेश्वर जिले में अब तक सबसे अधिक बारिश हुई है। जहां, दून में 1608.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य 56 फीसदी अधिक है। वहीं, बागेश्वर जिले में सामान्य से 174 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इसके साथ ही जिले में अब तक 1561.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। हरिद्वार में सामान्य से 80 प्रतिशत बारिश रिकॉर्ड की गई। अब तक जिले में 1236 मिमी बारिश हो चुकी है।

अगर इन जिलों की बात करें तो टिहरी में सामान्य 41 प्रतिशत अधिक 943 मिमी, चमोली में 64 प्रतिशत अधिक 862.1 मिमी बारिश हो चुकी है, लेकिन पिथौरागढ़, नैनीताल, अल्मोड़ा में सामान्य कम बारिश रिकाॅर्ड की गई है। अलबत्ता ऊधमसिंह नगर जिले में सामान्य 33 प्रतिशत अधिक यानी 1051.8 मिमी बारिश हो चुकी है।

22 अगस्त के बाद प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश

भूस्खलन के कारण हुई कई दुर्घटनाओं के बाद, पौड़ी गढ़वाल की एसएसपी श्वेता चौबे ने लक्ष्मणझूला क्षेत्र के सभी होटल और रिसॉर्ट मालिकों को पर्यटकों की बुकिंग लेने से पहले मौसम विभाग के अलर्ट के बारे में सूचित करने के निर्देश दिए। अगले दो दिन बारिश से थोड़ी राहत के आसार हैं। अगले सप्ताह के बाद फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 22 अगस्त के बाद प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

Also Read: Keshav Prasad Maurya: मुरादाबाद में उप मुख्यमंत्री की हुंकार! बीजेपी की 24 घंटे, 24 कैरेट, 24 की तैयारी, विपक्ष डूबता हुआ जहाज

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular