Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखंडUttarkashiTunnelRescue: कैसे कटे टनल में 17 दिन, PM मोदी से फोन पर बातचीत...

UttarkashiTunnelRescue: कैसे कटे टनल में 17 दिन, PM मोदी से फोन पर बातचीत कर श्रमीकों ने बताया अंदर का हाल, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों का 17 दिनों सफल रेस्क्यू हो चुका है। सभी मजदूरों को कल(मंगलवार) को सुरक्षित बाहर आए। सभी श्रमिकों को बचानें के लिए युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था। टनल से बाहर आए सभी मजदूरों को बाहर ले जाया गया, जहां सभी मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।

पीएम मोदी ने मजदूरों को दी बधाई

मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन के सफल होने के बाद पीएम मोदी ने उनसे बातचीत कर सभी मजदूरों की तारीफ की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी के ऊपर बाबा केदारनाथ की कृपा रही। बातचीत के दौरान मजदूरों ने पीएम मोदी को बताया कि कैसे उन्होंने अपने 17 दिन गुजारे। प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान जो मजदूरों ने भारत माता की जय किनारे लगाए तो पीएम मोदी ने कहा कि ये आप सभी का उत्साह है।

क्या हुई बातचीत?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं आपके सभी साथियों को बधाई देता हूं की सब सुरक्षित निकल गए, बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ की कृपा रही। अगर कुछ गलत हो जाता तो पता नहीं कैसे संभालते? आप लोगों ने हौसला बनाया रखा।’

प्रधानमंत्री से बातचीत करते हुए अहमद नाम के मजदूर ने कहा, ’18 दिन तक हम फंसे रहे। लेकिन हमें कभी घबराहट नहीं हुई। टनल ढाई किलोमीटर तक था। हम सबका शुक्रिया करेंगे, उत्तराखंड सरकार का और धामी साहब ने हमे गले लगाया। हम लोग टहलते थे। केवल खाते थे और तो कुछ नहीं करते थे। पीएम मोदी ने कहा, ‘जनरल वीके सिंह वहां रहे और उनकी सोल्जर की ट्रेनिंग काम आई। यहां मैंने सुना आप लोगो में से कोई योगा भी जनता था।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘गब्बर सिंह जय हिन्द, नमस्कार मैं तुम्हें बहुत बधाई देता हूं। आप लोगों ने जो लीडरशिप दिखाई और सबको संभाला। जिस पर गब्बर सिंह ने कहा, ‘आप लोगों ने हमारा हौसला बढ़ाया। मुख्यमंत्री धामी साहब ने समय-समय पर बात की हमसे और बाबा बोकनाथ की कृपा बनाई रखी आप तो दूसरी कंट्री से लोगो को निकाल ले आते हैं हम तो हमारे घर में थे।

परिवार के हौसले की पीएम ने की सराहना

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आंसू आना दुःखी होना प्राकृतिक है। लेकिन आपके परिवार ने हौसला बनाया रखा। पीएम मोदी से मिर्जापुर के रहने वाले अखिलेश ने बात करते हुए कहा, ‘मैं यूपी मिर्ज़ापुर से हूं। इसपर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं भी यूपी से हूं। अखिलेश ने पीएम मोदी से बात करते हुए कहा, ‘मैं सबको तहे दिल से शुक्रिया करता हूं। बाहर भी सब लोग थे, जिन्होंने साथ दिया है। वहीं बिहार के छपरा जिले के रहने वाले सोनू कुमार ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की तरफ से जो सहायता प्रदान की गई, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

पूरे देश को चीता हुई- पीएम

प्रधानमंत्री ने मजदूरों से कहा आगे कहा कि, ‘ये बहुत चिंता का समय था पूरे देश को चीता हुई। सभी को शुभकामनाएं। मैं आपका समय नहीं लेना चाहता। लेकिन डॉ. से बात हुई तो उन्होंने बताया कि सब ठीक है तो मैं अपने आप को रोक नहीं पाया और सोचा की आप लोगों से बात कर लूं।

ALSO READ: 

उत्तरकाशी से अच्छी खबर! सुरंग की मैनुअल खुदाई में तेजी, अंदर फंसे मजदूरों से सिर्फ 5 मीटर की दूरी 

मद्रास सैपर्स की कहानी, जो चूहे के तरह बिल में घुस कर बचाएंगे 41 जिंदगियां 

UP News: मुस्लिम विधायक के मंदिर में प्रवेश पर बवाल! हिंदू संगठनों ने किया ये काम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular