Monday, May 13, 2024
HomeLatest NewsNoida International Airport के निर्माण कार्य की समीक्षा लेंगे PM Modi, जानें...

Noida International Airport के निर्माण कार्य की समीक्षा लेंगे PM Modi, जानें एयरपोर्ट कैसे होगा फायदेमंद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Noida International Airport: आज पीएम नरेंद्र मोदी गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जायजा लेंगे। गौरतलब है कि एयरपोर्ट के रनवे का काम दिसंबर के अंत तक और टर्मिनल बिल्डिंग का काम मई 2024 तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई है। माना जा रहा है कि यह एयरपोर्ट विकास के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

लागत करीब 6000 करोड़ रुपये

प्रोजेक्ट का आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। इसकी लागत करीब 6000 करोड़ रुपये आंकी गई है। यह हवाई अड्डा राजधानी दिल्ली से लगभग 75 किमी दूर उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जेवर (गौतम बुद्ध नगर जिला) में बनाया जा रहा है।

इस खास प्रोजेक्ट पर सितंबर 2024 तक काम पूरा करने की पहले से तय समय सीमा में कोई बदलाव नहीं हुआ है, हालांकि एयरपोर्ट सर्विलांस रडार के काम में दिसंबर 2024 तक का वक्त लगेगा, लेकिन अधिकारियों की पहले हुई बैठक में दावा किया गया था कि रडार के बिना भी , हवाई अड्डे का संचालन शुरू हो सकता है।

एयरपोर्ट पर होगी ये सुविधाएं

एयरपोर्ट पर जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दयानतपुर और फलैदा बांगर में चार-चार एमएलडी के दो बरसाती कुओं का निर्माण कार्य छह माह में पूरा हो जायेगा। इसके लिए दो हजार वर्ग मीटर जमीन खरीदी जा चुकी है। एयरपोर्ट पर जलापूर्ति के लिए दयानतपुर और फलैदा बांगर में दो बरसाती कुओं का निर्माण कार्य भी कराया जाएगा।

ALSO READ:

UttarkashiTunnelRescue: कैसे कटे टनल में 17 दिन, PM मोदी से फोन पर बातचीत कर श्रमीकों ने बताया अंदर का हाल, जानें

इंसानी मेहनत मशीनों पर भारी… सुरंग में फंसे मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर क्या बोली विदेशी मीडिया 

Gyanvapi ASI Survey Report: ASI टीम ने ज्ञानवापी मामले में फिर मांग 3 सप्ताह का समय, आज कोर्ट में सुनवाई

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular