Monday, May 13, 2024
HomejobsUP पुलिस में दारोगा बनना है? आओ बता दें कैसे मिलेगी वर्दी

UP पुलिस में दारोगा बनना है? आओ बता दें कैसे मिलेगी वर्दी

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़),UP Police Bharti: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल और अन्य पदों के लिए बम्पर भर्ती की घोषणा की है। जिसमें कुल 62,424 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने वाला है। जानकारी के अनुसार (UPPRPB) जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जानकारी के अनुसार 2,000 से अधिक पद उत्तर प्रदेश के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में सब-इंस्पेक्टर (SI) के लिए होंगे। जबकि सब- इंस्पेक्टर नियुक्त होने के लिए लिखित परीक्षा पास करना जरुरी होगा। लिखित परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करें। सबसे पहले उम्मीदवारों को सब्जेक्ट वाइज तैयारी करने के लिए योजना बनानी होगी। जिसमें तय किया जाएगा, किस विषय को कितना समय दिया जाना है।

1.  परीक्षा को पास करने के लिए वद्यार्थियों को इस विषय से जुड़ी पुस्तकें, गाइडेंस और रणनीतियों की जरुरत होगी। इसलिए किताबों का ठीक ढंग से चयन करें।

2. जिन पुस्तकों से आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उसमें आप व्याकरण को सुधारने के लिए खास ध्यान दें। क्योंकि कई बार परीक्षा में वद्यार्थी व्याकरण में हुई गलतियों के कारण सफल नहीं हो पाता हैं।

3. उम्मीदवारों को अखबार, ऑनलाइन पोर्टल और मैगजीन में न्यूज को नियमित रुप से पढ़ना चाहिए।

4. वद्यार्थियों को भूगोल, भारतीय राजनीति,अर्थशास्त्र और इतिहास को ध्यान से पढ़ना चाहिए। क्योंकि इनमें से प्रश्न आने की संभावना अधिक होती है।

5. कंप्रहैंसिन एक्सरसाइज की अभ्यास जरुर करें।

6. वर्तमान में हो रहें चर्चित विषयों पर निबंध लिखकर अभ्यास करें। ध्यान दें, निबंध लिखने के दौरान ओवरराइटिंग ना करें।

UPPRPB ने निकाली बंपर भर्ती

बता दें कि UPPRPB ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली हैं। जिसमें 52299 पद जारी किए गए हैं। 41,811 पद कांस्टेबल PAC के लिए और 1007 पद फायरमैन पदों के लिए निकालें गए हैं। उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फॉर्स के लिए पुलिस कांस्टेबल की 1,341 भर्तियां निकाली गईं हैं। फार्म भरने के लिए उम्मीदवारों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

ALSO READ: 

लुटेरी दुल्हन का पर्दाफाश! 2 साल तक चंगुल में फंसा रहा यूपी Police का सिपाही, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

मां-बाप का नहीं रखा ध्यान तो जायदाद से हाथ धो बैठेंगे बच्चे, CM योगी जल्द ही ला रही कानून

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular