Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsWorld Heart Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे? जानिए इसका...

World Heart Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे? जानिए इसका महत्व और मुख्य थीम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), World Heart Day: वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) हार्ट स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को हार्ट डिजीज़ के बढ़ते खतरों के बारे में जागरूक करना है और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रोत्साहित करना है।

पहला आयोजन 1999 में विश्व हार्ट फेडरेशन ने किया

वर्ल्ड हार्ट डे का आयोजन पहली बार 1999 में विश्व हार्ट फेडरेशन (World Heart Federation) द्वारा किया गया था। हार्ट स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देने और हार्ट डिजीज़ के खिलाफ जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह दिन बनाया गया था।

सही जीवनशैली के महत्व के बारे में दी जाती है शिक्षा

इस दिन के माध्यम से लोगों को हार्ट स्वास्थ्य के लिए सही जीवनशैली के महत्व के बारे में शिक्षा दी जाती है। इस दिन के अधिकांश कार्यक्रम हार्ट स्वास्थ्य से जुड़े तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किए जाते हैं जैसे कि मुफ्त हेल्थ चैकअप कैम्प्स, जागरूकता रैलीज, सेमिनार और अन्य सार्वजनिक और शिक्षात्मक कार्यक्रम।

हार्ट डिजीज़ के खतरों को कम करने के लिए

वर्ल्ड हार्ट डे के माध्यम से लोगों को यह भी याद दिलाया जाता है कि हार्ट डिजीज़ के खतरों को कम करने के लिए उन्हें नियमित व्यायाम करना, स्वस्थ आहार खाना, तंबाकू और अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन नहीं करना तथा तनाव को खुद से दूर करना चाहिए।

इस दिन का मुख्य संदेश है, “हमारा दिल, हमारी जिम्मेदारी” जो हार्ट स्वास्थ्य के महत्व को बताता है और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस वर्ष वर्ल्ड हार्ट डे की थीम है “यूज हार्ट,नो हार्ट” (Use Heart, Know Heart)

Read more: Carbohydrate Foods To Lose Weight: वजन कम करने के लिए सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स का करें चयन..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular