Friday, July 5, 2024
HomeAstroWorld Sleep Day 2024: ऐसे सोएं होगी पैसों की बारिश, शास्त्रों में...

World Sleep Day 2024: ऐसे सोएं होगी पैसों की बारिश, शास्त्रों में बताए गए हैं सोने के नियम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), World Sleep Day 2024 : हर आदमी को ज्यादा पैसा कमाने की लालसा होती है। इसके लिए कोई लोग रोज अपनी दिनचर्या बदलते है। वैसे तो सांस लेना, भोजन करना, पानी पीना और नींद लेना एक दिनचर्या है। कुछ पुरानी कहावत है “जो सोवत है सो खोवत है” तो ये कितना सही है। इसकी भी चर्चा शास्त्रों में की गई है।

क्या है मान्यता

हर व्यक्ति के लिए सही समय पर और सही दिशा में सोना, जागना जरूरी है। गलत दिशा में या गलत समय पर सोना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए भविष्य पुराण, विष्णु पुराण से लेकर कई स्मृतियों में सोने के नियम और समय आदि का जिक्र किया गया है।

इसके अलावा विज्ञान भी मानता है कि गलत दिशा में या गलत समय पर सोना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। विश्व नींद दिवस के मौके पर हम आपको शास्त्रों के अनुसार सोने के नियमों के बारे में बताएंगे, जिनका पालन करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और सकारात्मक ऊर्जा, चेतना और आध्यात्मिक प्रगति होगी।

नींद के नियम जानने से पहले हम आपको बता दें कि नींद के महत्व को समझने के लिए हर साल मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार को विश्व नींद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व नींद दिवस 15 मार्च 2024 को है।

कैसे सोएं

सोते समय मुंह को पश्चिम और उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए। वही पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर सिर होना अनिवार्य है। अगर आप इसका उल्टा तरीका अपनाते है तो रोग बढ़ते हैं और आयु काम होती है।

ससुराल में कैसे सोएं

जब आप घर में सोएं तो अपना सिर पूर्व दिशा की ओर रखें। यदि आप ससुराल में सोते हैं तो अपना सिर दक्षिण दिशा की ओर रखें। जब आप विदेश यात्रा कर रहे हों या सो रहे हों तो सोते समय अपना सिर पश्चिम दिशा की ओर रखें। हिंदू पुराणों के अनुसार अगर आप इन सभी नियमों का पालन करते है तो आपके घर में धन लक्ष्मी का वास होता है।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular