Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsYoga To Relieve Migraine: माइग्रेन से राहत दिलाएंगे ये योगासन, जानें

Yoga To Relieve Migraine: माइग्रेन से राहत दिलाएंगे ये योगासन, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga To Relieve Migraine: आज इस भागदौड़ की जिंदगी में तनाव होना आम हो गया है और यह तनाव आपको माइग्रेन का दर्द दे सकता है। कुछ योगासन हैं जो आपको माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए मदद कर सकते हैं।

माइग्रेन का इलाज करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि योगा या किसी अन्य व्यायाम का प्रयोग करने से पहले आपकी स्वास्थ्य स्थिति और क्षमता का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। योगासन को सही तरीके से करने के लिए एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में करना बेहद महत्वपूर्ण है।

माइग्रेन से राहत पाने के लिए कुछ योगासन-

  • पद्मासन (Lotus Pose)

यह योगासन ध्यान और मन की शांति के लिए अच्छा होता है और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
इसको करने के लिए ध्यान में बैठें। पैरों को धीरे से जमीन पर रखें और हाथों को घुटनों पर रखें। संयमित रूप से सांस लें और मन को शांति और स्थिर रखें।

  • भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama)

यह प्राणायाम माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। नाक और मुख को बंद करें और उच्च स्वर में सांस छोड़ें, जैसे कि भ्रामरी की गुंजन कर रहे हैं। इसको करने से माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिलती है साथ ही  मानसिक चिंता को कम करने में भी काफी हद तक सहायक होता है।

  • अनुलोम विलोम प्राणायाम (Anulom Vilom Pranayama)

यह प्राणायाम नसों को संकुचित करने और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसको करने के लिए बाईं नाक से सांस लें, धीरे से उँगली से दाईं नाक को बंद करें और फिर दाईं नाक से सांस छोड़ें। इसको आराम से करें और ध्यान दें।

योग को नियमित रूप से अपने दिनचर्या में शामिल करने से माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन याद रखें कि योग को करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

Read more: World Heart Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे? जानिए इसका महत्व और मुख्य थीम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular