Sunday, May 19, 2024
HomeLive UpdateYogi Cabinet Expansion Live: योगी सरकार का कैबिनेट विस्तार आज, सुनील शर्मा...

Yogi Cabinet Expansion Live: योगी सरकार का कैबिनेट विस्तार आज, सुनील शर्मा बन सकते हैं साहिबाबाद के मंत्री, जानिए हर पल की अपड़ेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Yogi Cabinet Expansion Live: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में मंगलवार को कैबिनेट विस्तार हो सकता है। सूत्रों की माने तो मंगलवार को शाम 5 बजे राजभवन में तीन मंत्रियों का शपथ ग्रहण तय है। हालांकिराजभवन में तीन मंत्रियों का शपथ ग्रहण तय लगता नजर आ रहा है। लेकिन इन सब के बीच उनके एक बयान ने सियासी हलचल बढ़ा दी है। ओम प्रकाश राजभर आज शाम को शपथग्रहण की पूरी तैयारियां कर रहे है। साथ ही ये भी बताया की उनके साथी दारा सिंह भी उनके साथ शपथ ले सकते है। आरएलडी के मंत्री भी शपथ ले सकते है।


योगी कैबिनेट में चार नए मंत्री शामिल

योगी कैबिनेट में चार नए मंत्री शामिल हुए। जिन्हें राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोपनीयता की शपथ दिलाई है। इसमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर, राष्ट्रीय लोकदल के नेता अनिल कुमार, भारतीय जनता पार्टी के नेता दारा सिंह चौहान और सुनील कुमार शर्मा हैं।


सबको साथ लेकर चलेंगे: उप मुख्यमंत्री

अनिल कुमार ने कहा कि मैं आरएलडी एमएलए मंत्री पद की शपथ लेने का रहा हूँ बहुत बड़ा दिन है मेरे लिये जो भी ज़िम्मेदारी दी जाएगी उसे निभाऊँगा। वहीं, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि सबको साथ लेकर चलेंगे ।


आज वो दिन आ गया जिसका इंतज़ार था: ओम प्रकाश

मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा, CM योगी के प्रयासों से आज ये संभव हुआ है हर किसी को सरकार में जगह मिलेगी हर वर्ग को। वहीं, ओम प्रकाश राजभर ने कहा, आज वो दिन आ गया जिसका इंतज़ार था अब होली मनाऊँगा जो भी पोर्ट फ़ोलियो दिया जायेगा स्वीकार है।


Yogi Cabinet Expansion Live: इतने मंत्रियों को शपथ दिलाने की संभावना 

सूचना के अनुसार योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल 2022-2027 के पूर्व विस्तार में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर सहित 4 मंत्रियों को शपथ दिलाने की संभवना है।

ये भी पढ़ें:- UP News: योगी सरकार का यूपी के लोगों को बड़ा तोहफा! 1 साल पुराना बिल होगा माफ

काम बड़ा छोटा नहीं होता- राजभर (Yogi Cabinet Expansion Live)

मंत्री बनने के बाद राजभर कोनसा विभाग चाहते है, सुभासपा नेता ने इस पर टिप्पणी करते हुए बतया की कोई भी काम बड़ा छोटा नहीं होता। कोई सा भी विभाग मिल जाये सब एक समान है, हालांकि जनता से जुड़े विभाग से ही जनता की सेवा हो सकती है।

लोगो को जागरूक करना ही उद्देश्य- राजभर

राजभर ने मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर लंबे इंतजार के सवाल पर बताया की उनके लिए मंत्री मायने नहीं रखती, उनका काम गरीबों और मजलूमों को जागरूक करना है। उनका यही कहना है की सभी जाती के लोग जगरुक रहे और शिक्षा स्वास्थ्य और राजनीती के करीब आए। लोगो को जागरूक करना ही उनका उद्देश्य है।

शपथ ग्रहण समारोह में ये नेता होंगे शामिल

सूत्रों के अनुसार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंगलवार शाम को लखनऊ लौट आएगी। उनके लखनऊ लौटने के बाद ही राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम होना है। सीएम योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और सरकार के मंत्री मौजूद रहेंगे।

इतने मंत्रियों का हो सकता है मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet Expansion)

माना जा रहा है कि सरकार के लिए चेहरों में सामाजिक समीकरण भी साधे जाएंगे। सरकार में अभी सामान्य वर्ग से 23 चेहरे, 20 चेहरे से ओबीसी और 9 एससी-एसटी और 1 मुस्लिम मंत्री हैं। विस्तर में ओवीसी और एससी की भागीदारी में बढ़ोतरी होगी। यूपी में सीएम को मिलाकर मंत्रिमंडल का आकार 60 हो सकता है।

मंत्रिमंडल में इतने मंत्रियों की जगह खाली

इस समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर टोटल 52 चेहरे हैं। जिसमें 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री हैं। अभी वैसे तो 8 की जगह खाली है लेकिन दो से तीन मंत्री ही बनाए जाने की संभावना है। बता दें कि बेहद लंबे समय से कैबिनेट विस्तार की चर्चा थी। कुछ दिन पहले ही ओपी राजभार ने कहा था कि यदि राजपाठ नहीं मिला मैं होली नहीं मनाऊंगा।

किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी

मिली सूचना के मुताबिक बता दें किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी देने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों एवं राज्य कृषि प्रबंध संस्थान रहमानखेड़ा में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने, मक्के का रकबा बढ़ाने और बेबी कॉर्न की खेती के प्रस्ताव को भी मंजरी मिलने के आसार हैं। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू की जाएगी। इस नीति को मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी जाएगी। वहीं इसके बाद प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना, ई तापीय परियोजना को अनुमोदन, मथुरा पशु चिकित्सा विज्ञान विवि के शिक्षकों को 7वे वेतन आयोग का एरियर देने समेत प्रस्ताव भी बैठक में रखे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular