Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशYogi Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल, राजभर का खत्म...

Yogi Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल, राजभर का खत्म होगा इंतजार!

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Yogi Cabinet Expansion: आज योगी सरकार 2.0 का पहला मंत्रिमंडल विस्तार शाम 5 बजे राजभवन में होगा। सुहेलदेव भाजपा के अध्याक्ष ओमप्रकाश राजभर, आरएलडी से पुरकाजी के एमएलए अनिल कुमार, भाजपा एमएलसी दारा सिंह चौहान या आरएलडी विधायक दल के नेता राजपाल बालियान मंत्री पद की शपथ ले ग्राहण कर सकते हैं। राजभर और दारा ओबीसी है तो वही अनिल कुमार दलित और राजपाल बालियान जाट हैं।

ये भी पढ़ें:- Badaun News: बदायूं में रखा जाएगा छात्र-छात्राओं की सेहत का खास ख्याल, जिले में तैयार की जाएगी 65 किचन गार्डन!

शपथ ग्रहण समारोह में ये नेता होंगे शामिल

सूत्रों के अनुसार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंगलवार शाम को लखनऊ लौट आएगी। उनके लखनऊ लौटने के बाद ही राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम होना है। सीएम योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक,  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और सरकार के मंत्री मौजूद रहेंगे।

इतने मंत्रियों का हो सकता है मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet Expansion)

माना जा रहा है कि सरकार के लिए चेहरों में सामाजिक समीकरण भी साधे जाएंगे। सरकार में अभी सामान्य वर्ग से 23 चेहरे, 20 चेहरे से ओबीसी और 9 एससी-एसटी और 1 मुस्लिम मंत्री हैं। विस्तर में ओवीसी और एससी की भागीदारी में बढ़ोतरी होगी। यूपी में सीएम को मिलाकर मंत्रिमंडल का आकार 60 हो सकता है।

मंत्रिमंडल में इतने मंत्रियों की जगह खाली  

इस समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर टोटल 52 चेहरे हैं। जिसमें 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री हैं। अभी वैसे तो 8 की जगह खाली है लेकिन दो से तीन मंत्री ही बनाए जाने की संभावना है। बता दें कि बेहद लंबे समय से कैबिनेट विस्तार की चर्चा थी। कुछ दिन पहले ही ओपी राजभार ने कहा था कि यदि  राजपाठ नहीं मिला मैं होली नहीं मनाऊंगा।

किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी

मिली सूचना के मुताबिक बता दें किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी देने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों एवं राज्य कृषि प्रबंध संस्थान रहमानखेड़ा में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने, मक्के का रकबा बढ़ाने और बेबी कॉर्न की खेती के प्रस्ताव को भी मंजरी मिलने के आसार हैं। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू की जाएगी। इस नीति को मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी जाएगी। वहीं इसके बाद प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना, ई तापीय परियोजना को अनुमोदन, मथुरा पशु चिकित्सा विज्ञान विवि के शिक्षकों को 7वे वेतन आयोग का एरियर देने समेत प्रस्ताव भी बैठक में रखे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- UP News: बुलंदशहर में बड़ा हादसा! नहर में गिरी बारातियों से भरी कार, तीन की मौत, कई लापता

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular