होम / Code Of Conduct: आचार संहिता क्या होती है? क्यों और कब लागू होते हैं चुनाव के नियम, जानिए यहां

Code Of Conduct: आचार संहिता क्या होती है? क्यों और कब लागू होते हैं चुनाव के नियम, जानिए यहां

• LAST UPDATED : March 16, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Code Of Conduct: इस साल पूरे देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। आज तारीखों का ऐलान हो सकता है। ऐसे में बात जब आचार संहिता की आती है तो कई लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। सभी पार्टी अपने वोट बैंक को मजबूत करने की कोशिश में जुटी हुई और लगातार कई घोषणा कर रही है। आज चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों के साथ-साथ चुनाव आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकती है। चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता पर बातचीत शुरू हो जाती है। तो चालिए जानते है आचार संहिता कब से लागू होती है और इस दौरान क्या-क्या पाबंदियां होती हैं।

क्या होती है आदर्श आचार संहिता

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग कुछ नियम बनाते हैं। इन नियमों को ही आचार संहिता कहते हैं। लोकसभा और विधानसभा चावन के दौरान सभी पार्टियों, नेताओं और सरकारों को इन नियमों का खासतौर पर ध्यान रखना होता है।

आचार संहिता कब लागू होती है?

बता दे की आदर्श आचार संहिता चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही लागू हो जाती है और यह तब तक चलती है जब तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती।

लोकसभा चुनाव में कहां-कहां लागू होती है आचार संहिता?

लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता पूरे देश में लागू हो जाती है। वही बात करें अगर विधानसभा चुनाव की तो इस दौरान राज्य स्तर पर आचार संहिता का पालन करना होता है और उपचुनाव के कोर्ट केवल संबंधित निर्वाचन इलाकों में लागू होगा।

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

क्या होती है आदर्श आचार संहिता की मुख्य विशेषताएं? 

अब बात अगर आदर्श आचार संहिता की करें तो इसमें मुख्य रूप से यह बताया गया है कि चुनाव की प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और सत्ता में रहने वाले दलों को चुनाव के प्रचार, बैठकों और जुलूस आयोजित करने मतदान दिवस की गतिविधियों और कामकाज के दौरान अपना आचरण कैसा रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- Ram Mandir: रामलला के लिए उड़ीसा और तमिलनाडु से आया यह खास भेट, ट्रस्ट ने दी जानकारी

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox