Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsYoga For Stress Relief : दिमाग को शांत रखने वाले ऐसे 3...

Yoga For Stress Relief : दिमाग को शांत रखने वाले ऐसे 3 योगसन, जो आपके तनाव को भी करते हैं दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga For Stress Relief : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को हर छोटी-बड़ी बात पर तनाव महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का मन घर से लेकर वर्कप्लेस तक अशांत बना रहता है और वो किसी भी काम को अच्छी तरह नहीं कर पाता है।

अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या बनी रहती है तो अपने डेली रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करके अपने मन को शांत और एकाग्रचित्त कर सकते हैं। जी हां, और इसमें योग आपकी मदद कर सकता है। योग आपको फिट रखने के साथ तनाव से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आज आपको बताते हैं ऐसे 3 योगासनों के बारे में जो आपको शांत करके तनाव मुक्त जीवन जीने में काफी मदद कर सकते हैं।

मकरासन-

मकरासन करने के लिए आपको मगरमच्छ की तरह पेट के बल जमीन पर लेटना होगा। उसके बाद अपने दोनों हाथों को सिर के पास तकिए की तरह रखना है। इस आसन को करते हुए मन को शांत रखें और शरीर के सभी अंगों को रिलैक्स करें। इस आसन के नियमित अभ्यास से व्यक्ति का दिमाग शांत होता है और उसको बैचेनी, डिप्रेशन, माइग्रेशन से राहत मिलती है।

बालासन-

बालासन करने के लिए आपको एक लेटे हुए शिशु की तरह अपने शरीर करना होगा। बालासन को करने से कंधे, पीठ और गर्दन का तनाव दूर होता है और आराम भी मिलता है। बालासन को करने से आपका नर्वस सिस्टम बेहतर होगा और साथ में आपको मानसिक विकारों से भी छुटकारा मिलेगा।

वृक्षासन-

वृक्षासन करते समय आपका शरीर एक पेड़ की तरह खड़ा होना चाहिए। वृक्षासन को करते समय आपके दोनों हाथ ऊपर की तरफ होंगे और एक पैर घुटने की ओर मुड़ा होगा। इस योगासन को करने से शरीर को स्थिर करने की शक्ति मिलती है। जिसकी वजह से दिमाग शांत होने के साथ साथ व्यक्ति में एकाग्रता भी बढ़ती है।

Read more: Yoga for healthy liver : जानें कौन से हैं वह योगासन, जिनसे आप अपने लिवर को रख सकते हैं हेल्दी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular