Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsRaw Papaya: कच्चा पपीता खाने से 6 शानदार फायदे जिसके बारे में...

Raw Papaya: कच्चा पपीता खाने से 6 शानदार फायदे जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे

- Advertisement -

Raw Papaya: (6 Amazing Benefits of Eating Raw Papaya That You Probably Didn’t Know About) आपने अक्सर सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए ताज़े फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं, प्रकृति ने हमें कई बहुत पौष्टिक फल और सब्जियां और जड़ी-बूटियां भी दी हैं जिसे हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने लिए अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं. इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है . इसे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, किस तरह से इसे अपने खाने में शामिल करें की यह हमारे लिए फायदेमंद रहे इसके बारे में हम नहीं जानते होंगे. वजन को घटाने से लेकर घाव को भरने तक, तो आइये इसके बारे में और ज्यादा जानते हैं

यहां कच्चे पपीते के 6 बेहतरीन फायदे जो आपको हैरान कर देंगे :

1. पाचन क्रिया में सुधार करता है

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक हीलिंग फूड्स के मुताबिक़ , कच्चा पपीता अच्छे पाचन में सुधार करता है और इसके पौधे का सभी भाग किसी न किसी प्रकार से उपयोग किया जा सकता है. दरअसल, इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम ‘पपैन’ की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है. इसके पीछे का कारण है कि पपीता हरे और कच्चे रूप में होता है, इसीलिए हमारे शरीर के जरूरत के लिए एंजाइम ज्यादा जैव – उपलब्ध होते हैं. कच्चे और हरे पपीते में जो फाइबर सामग्री पाई जाती हैं वो आंत की आंतरिक सफाई करने वाले क्लीनर के रूप में काम करती हैं. यह एसिडिटी एवम कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है.

2. मोटापा तथा वजन घटाने में मदद करता है

कच्चे पपीते में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है तथा इसमें स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. यह पाचन से संबंधी सभी समस्याओं को रोकता है और मल त्याग को सरल बनाता है. रिसर्च के मुताबिक कच्चा पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में कच्चे पपीते को बिना किसी झिझक के शामिल कर सकते हैं.

3. स्वस्थ स्किन के लिए

कच्चे पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए बेहतर माना जाता है. यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को कम करने और पुराने त्वचा को अंदर से फिर से जीवंत करने में सहयोग करता है. पोषण विशेषज्ञों ने कहा, कच्चे फल में मौजूद फाइबर शरीर से किसी भी विषाक्त पदार्थ को आंतरिक रूप से साफ करता है, इसलिए कच्चे पपीते का रोजाना इस्तेमाल करने से स्किन को मुंहासे और दाग धब्बो कि परेशानी से भी राहत मिलती है.

4. शरीर को साफ़ करता है

कच्चे पपीते में पाए जानें वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर के लिए नैचुरल डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करते है.
वहीं फाइबर सिस्टम से विषाक्त पदार्थ और कचरा को बड़ी ही आसानी से बाहर निकालने में मदद करता हैं. कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स आपके डैमेज सेल को रिपेयर करने में काफी मददगार साबित होती हैं.

5. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

बहुत कम ही लोग कच्चा पपीता के इस खासियत के बारे में जानते हैं कि आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक अध्ययन के दौरान यह पाया गया कि कच्चे पपीते में आवश्यक मात्रा में कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं जो शरीर में विटामिन ए के निर्माण के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. आपको बता दे कि गाजर और टमाटर से भी ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं. इसलिए आप आंखो के अच्छे स्वास्थ के लिए कच्चे पपीते का सेवन कर सकते हैं.

6. शरीर के घाव भरता है

कच्चे पपीते का नूट्रिशनल प्रोफाइल ऐसा है कि यह शरीर में सूजन और घाव को कम करने में भी फायदेमंद है। कच्चे पपीते में एंजाइम और पोषक तत्व उपचार प्रक्रिया को स्वाभाविक रूप से तेज कर सकते हैं .

Also Read:- UP: 37000 कांस्टेबल भर्ती पर आज मिल सकती हैं बड़ी खबर, सीएम योगी SI नियुक्ति पत्र कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular