Sunday, July 7, 2024
HomeCrime NewsAzamgarh News : फर्जी डॉक्यूमेंट के साथ साढ़े 5 लाख समेत 7...

Azamgarh News : फर्जी डॉक्यूमेंट के साथ साढ़े 5 लाख समेत 7 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने हवाला कारोबार का किया खुलासा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Azamgarh News : जनपद आजमगढ़ के सरायमीर थाना क्षेत्र में वर्षों से चले आ रहे हवाला कारोबार का खुलासा करते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में सुरक्षा एजेंसियों को काफी समय से सूचना मिल रही थी कि सरायमीर थाना क्षेत्र के मंजीरपट्‌टी के रहने वाले एक व्यक्ति के पास विदेशों से काफी पैसा आता है। इस पैसे को फर्जी तरीके से लेनदेन किया जाता है। इस सूचना पर आरोपी अब्दुल हलीम को सरायमीर स्टेट बैंक से हिरासत में लेकर जब तलाशी ली गई तो आरोपी के कब्जे से पांच लाख 50 हजार की रकम बरामद हुई।

सुरक्षा एजेंसियां दो दिनों से लगातार कर रही थी छापेमारी

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि थाना सरायमीर की पुलिस द्वारा 7 लोगों को गिरफ्तार किया जिनके पास से साढे 5 लाख रुपए, भारी संख्या में एटीएम कार्ड, फर्जी आधार कार्ड, घटना में प्रयुक्त मोबाइल बरामद किया गया है। इस संबंध में थाना सरायमीर पर 419, 420, 467, 468, 471, 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। सुरक्षा एजेंसियां दो दिनों से लगातार छापेमारी कर रही थी।

कमीशन के आधार पर करते थे काम

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि साकिब, आफताब, अयाज और अदनान 4 व्यक्ति विदेश में है उनके द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से फैमिली ज्वेलर के मालिक गुफरान अहमद तथा एक अन्य व्यक्ति असमर जो संजरपुर के रहने वाले इनसे संपर्क कर गोल्ड की स्मगलिंग करते हुए कमीशन के आधार पर कार्य किया जाता है। गुफरान अहमद और असमर द्वारा भारी मात्रा में कैश जो मोहम्मद सैफ व फहीम के माध्यम से अब्दुल हलीम, मेहताब व बेलाल को उपलब्ध कराया जाता था।

पहचान छुपाने के लिए करते थे फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल

इस पैसे को जितेंद्र कुमार व प्रदीप प्रजापति जन सेवा केंद्र पर जाकर अलग-अलग अकाउंट पर छोटे-छोटे धनराशि के रूप में जमा कराते इनके लिए इनको कमीशन मिलता है। बताया कि पहचान छुपाने के लिए इनके द्वारा फर्जी आधार कार्ड, मल्टीपल एटीएम कार्ड इस्तेमाल किया जाता है। यह पूरा प्रकरण फर्जी कागजात का इस्तेमाल कर हवाला का ट्रांजैक्शन प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है। इस मामले में संबंधित एजेंसी इनकम टैक्स, कस्टम्स विभाग, प्रवर्तन निदेशालय को सूचित किया गया है। जनपद स्तर पर विवेचना के लिए एक टीम गठित कर साथ 7 अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि इसमें 7 फरार हैं। इस मामले को अग्रिम विवेचना अत्यंत सूक्ष्मत: और विस्तृत तरीके से की जाएगी।

Read more: गैंगेस्टर मामले में मुख्तार अंसारी पर सुनवाई आज, 2010 में गैंगेस्टर एक्ट में दर्ज हुआ था मुकदमा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular