Monday, July 8, 2024
HomeEducation75 Rupees Coin: पीएम मोदी ने नए संसद भवन से जारी किया...

75 Rupees Coin: पीएम मोदी ने नए संसद भवन से जारी किया 75 रुपए का नया सिक्का,  इन धातुओं से मिलकर बान है सिक्का, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), 75 Rupees Coin: देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने आज देश को 2 तोहफे दिए। पहला देश की आजादी के 75 साल बाद नए संसद भवन का निर्मण और दूसरा 75 रुपये का नया सिक्का। इस दौरान पीएम ने पूरे विधि-विधान के साथ अनुष्ठान के बाद संसद में सेंगोल की स्थापना की और नया संसद भवन देश को समर्पित किया। साथ ही 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया।

इन चार धातुओं से बनें है 75 रुपये का सिक्के

75 रुपये के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इस सिक्के में 50 परसेंट चांदी, 40 परसेंट कॉपर और 5-5 परसेंट जिंक और निकल धातु होंगे। इस सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा होगा। इसके साथ ही दाएं व बाएं तरफ हिंदी और इंगलिश में भारत लिखा होगा। नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का और मोहर भी जारी की गई है। 35 ग्राम वजन का ये सिक्का चार धातुओं से बना है।

सिक्के के दूसरे हिस्से पर नए संसद भवन का चित्र

सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है। वहीं नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। बता दें कि सिक्के के दूसरे हिस्से पर नए संसद भवन का चित्र होगा। जिस पर हिंदी और इंगलिश में संसद संकुल लिखा होगा। जिसके ठीक नीचे साल 2023 अंकित होगा। भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में इस सिक्के को ढाला जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने इस सिक्के को लेकर कहा कि फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस सिक्के को ढाला जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Badrinath Dham: अक्षय कुमार ने किया बद्रीनाथ धाम के दर्शन, भक्ति में नजर आए लीन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular