होम / UPSC Result: कर्ज में डूबे मनरेगा मजदूर का बेटा बना IPS

UPSC Result: कर्ज में डूबे मनरेगा मजदूर का बेटा बना IPS

• LAST UPDATED : April 18, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), UPSC Result: पिछले दिन मंगलवार, 16 अप्रैल को यूपीएससी 2023 का रिजल्ट घोषित हुआ। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के रघुनाथपुर गांव के एक टूटे-फूटे घर में रहने वाले पवन कुमार ने 239 वीं रैंक हासिल की है। उनके पिता एक किसान है और खेती करके अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि पवन को यूपीएससी क्रैक करने में क्या-क्या संषर्स रहे हैं।

पवन का पूरा परिवार एक कमरे के कच्चे मकान में रहता है। घर में मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनता है। लेकिन बेटे की इस उपलब्धि को देख पिता मुकेश कुमार के साथ पूरा परिवार खुश हैं। पिता ने बताया कि खेती से पैसा जमा करके उन्होंने पवन को कोचिंग करवाई। पवन के पिता मनरेगा मजदूरी भी कर चुके हैं, जिससे उन्हें 200 रुपये दिहाड़ी मिला करती थी और बाद में वह भी बंद हो गया।

Also Read- Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव ने मानी अपनी गलती! अब किया बड़ा ऐलान

ब्याज पर पैसा लेकर कोचिंग दिलाई थी- पवन के पिता

पवन कुमार की सबसे बड़ी बहन बीए करने बाद अब एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षिका हैं। दूसरी बहन अभी बीए की पढ़ाई कर रही है और तीसरी बहन 12वीं क्लास में पढ़ रही है। पवन के पिता ने बताया कि पवन बचपन से ही IAS बनना चाहते थे। पवन दो साल दिल्ली के मुखर्जी नगर में कोचिंग की। वह पिछले दो बार तो परीक्षा में सफल नहीं हो पाए लेकिन इस बार उनकी मेहनत रंग लाई। पिता ने बताया की हमने मजदूरी करके और ब्याज पर पैसा लेकर अपने बेटे को कोचिंग दिलाई थी।

Also Read- Fatehpur News: थाना परिसर में लगी भीषण आग! कई गाड़ियां जलकर राख

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox