Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsAC side effects: क्या आप भी घंटो तक रहते है AC की...

AC side effects: क्या आप भी घंटो तक रहते है AC की हवा में, तो पहले जान लिजिए इसके दुष्प्रभाव

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़: (AC side effects): गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है। वहीं लोग इससे परेशान रहने लगते है और पूरे दिन भर AC में रहना पसंद करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। वहीं, आने वाले दिनों में और भी ज्यादा उमस बढ़ने की बात कही जा रही है। लेकिन आजकल के लोग AC का इस्तेमाल पहले से बहुत ज्यादा करने लग गए है। अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए AC में ज्यादा समय बिता रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है।

AC में ना रहें ज्यादा वक्त के लिए

एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप ज्यादा वक्त तक AC में रहते हैं तो ‘सिक बिल्डिंग सिंड्रोम’ बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी वजह से सिरदर्द, सूखी खांसी, थकान, चक्कर आना, जी मिचलाना, किसी काम में ध्यान न लगना, जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ध्यान दें कि दोपहर और शाम के समय एसी का इस्तेमाल बिल्कुल कम करना चाहिए।

AC से हो सकते है अपकी हेल्त को बहुत नुकसान

एसी में ज्यादा देर तक रहने से शरीर की नमी खत्म हो जाती है। साथ ही स्किन की बाहरी परत में भी पानी की कमी होने लगती है। इससे त्वचा फटने लगती है और ड्राई हो जाती है। एसी के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन इलास्टिसिटी का प्रभाव भी हो सकता है। एसी की ठंडी हवा शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। एसी की ठंडी हवा खांसी, जुखाम जैसी रेस्पिरेटरी बीमारी को बढ़ा सकती है।

ये भी पढ़ें- National Safe Motherhood Day 2023: प्रेग्नेंसी के शुरुआती 3 महीनों में रखें इन बातों का ध्यान, मां-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular