Sunday, July 7, 2024
Homeटॉप न्यूज़Aditya-L1: भारत के सूर्य मिशन के लिए बड़ा दिन! आदित्य L1 आज...

Aditya-L1: भारत के सूर्य मिशन के लिए बड़ा दिन! आदित्य L1 आज अंतिम कक्षा में करेगा प्रवेश

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Aditya-L1: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का आदित्य-एल1, सूर्य का अध्ययन करने वाला भारत का पहला मिशन, इसरो के श्रीहरिकोटा लॉन्चपैड से अपनी महत्वाकांक्षी यात्रा शुरू करने के चार महीने बाद आज यानी शनिवार को अपने अंतिम गंतव्य कक्षा में पहुंचने के लिए तैयार है। 400 करोड़ की लागत से बना, लगभग 1,500 किलोग्राम का उपग्रह पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित भारतीय वेधशाला के रूप में कार्य करेगा।

लैग्रेंज पॉइंट को शाम चार बजे कक्षा में स्थापित होने की उम्मीद

उपग्रह को शाम लगभग 4 बजे लैग्रेंज पॉइंट 1 (L1) के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किए जाने की उम्मीद है। अंतिम सम्मिलन बिंदु को उसकी लाभप्रद स्थिति के लिए चुना गया था जो ग्रहणों से निर्बाध रहता है और इसका प्रयोग लगातार सूर्य को देखने के लिए किया जा सकता है।

इसरो अधिकारी ने क्या कहा?

इसरो अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि “यह पैंतरेबाज़ी (शनिवार शाम लगभग 4 बजे) आदित्य-एल1 को एल1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में बांध देगी। यदि हम ऐसा नहीं करते हैं, तो संभावना है कि यह अपनी यात्रा जारी रखेगा, शायद सूर्य की ओर।” अंतरिक्ष वेधशाला बदलते अंतरिक्ष मौसम पर नजर रखेगी और वैज्ञानिकों को सौर तूफान और भड़कने सहित प्रतिकूल परिवर्तनों के बारे में चेतावनी देगी जो उपग्रहों के काम को प्रभावित कर सकते हैं। सौर तूफान सूर्य पर एक बड़े पैमाने पर चुंबकीय विस्फोट है, जो पूरे सौर मंडल को प्रभावित कर सकता है।

“चूंकि आदित्य-एल1 लगातार सूर्य को देखेगा, यह हमें पृथ्वी पर आसन्न सौर विद्युत-चुंबकीय प्रभावों के बारे में चेतावनी दे सकता है और हमारे उपग्रहों, और अन्य विद्युत विद्युत और संचार नेटवर्क को बाधित होने से बचा सकता है। इससे उन्हें संचालित करके सामान्य संचालन जारी रखने में मदद मिलेगी। सौर तूफान गुजरने तक सुरक्षित मोड, “इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने एनडीटीवी को बताया था।

अंतरिक्ष में 50,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति

श्री सोमनाथ ने कहा कि भारत के पास अंतरिक्ष में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसमें 50 से अधिक परिचालन उपग्रह भी शामिल हैं। जिन्हें सूर्य के प्रकोप से बचाने की आवश्यकता है। सात पेलोड ले जाने वाला आदित्य-एल1 उपग्रह विद्युत चुम्बकीय, कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके फोटोस्फीयर, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों (कोरोना) को बेहतर ढंग से समझने के लिए वैज्ञानिक प्रयोग भी करेगा। कम अध्ययन किए गए सौर मौसम के अलावा, उपग्रह प्री-फ्लेयर और फ्लेयर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम की गतिशीलता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेगा।

ALSO READ: 

Shani Dev: इन राशि वालों के लिए 2024 बेहद शुभ, शनि देव कर देंगे मालामाल 

UP Weather: उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम! बारिश के बाद ठंड में बढ़ोतरी, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular