Tuesday, July 9, 2024
HomeEducationAgniveer Recruitment: सेना ने बदले हैं अग्निवीर भर्ती के नियम, जानें कैसे...

Agniveer Recruitment: सेना ने बदले हैं अग्निवीर भर्ती के नियम, जानें कैसे मिलेगी सेना में नौकरी?

- Advertisement -

Agniveer Recruitment: (Army has changed the rules of Agniveer recruitment) हाल ही में अग्निवीर सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। बता दें कि अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत अभी तक उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था।

Agniveer Recruitment Process: हाल ही में अग्निवीर सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। बता दें कि अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) देना होगा। फिर इसके बाद ही फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होंगे। जानकारी के लिए सेना द्वारा विभिन्न समाचार पत्रों में प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में विज्ञापन भी दिए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इसके लिए अधिसूचना फरवरी के मध्य तक जारी होने की उम्मीद है।

पहली सामान्य प्रवेश परीक्षा अप्रैल में होगी

बता दें कि सेना के उच्च स्तरीय सूत्र ने बताया कि पहला ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। सामान्य प्रवेश परीक्षा देश भर में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। आगे सूत्र ने कहा कि बदली गई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।

ट्रांसफॉर्मेशनल चेंजेज इन रिक्रूटमेंट इन इंडियन आर्मी

इसके अलावा एक प्रमुख समाचार पत्र में शुक्रवार को ‘ट्रांसफॉर्मेशनल चेंजेज इन रिक्रूटमेंट इन इंडियन आर्मी’ शीर्षक से प्रकाशित एक विज्ञापन में भर्ती प्रक्रिया के लिए तीन चरणों वाली नई कार्यप्रणाली की सूचना दी गई है। पहला कदम सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) होगा। इसके बाद सेना की अग्निवीर भर्ती रैलियों के दौरान ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) में योग्य रहे उम्मीदवारों के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षण और अंत में चिकित्सा परीक्षण का आयोजन होगा।

Agniveer Recruitment अभी ये है प्रक्रिया

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत अभी तक उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था। लेकिन, अब ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन पहला कदम है। इससे स्क्रीनिंग को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी। इस पर सूत्र ने कहा कि नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी जो 2023-24 के अगले भर्ती चक्र से सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं।

Also Read:- Ayodhya News: 6 बेटियों का बाप बना दूल्हा! 65 साल के बुजुर्ग ने 23 साल लड़की के साथ रचाई शादी, बताई ये दिलचस्प वजह
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular