Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAgniveer Recruitment: सेना की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर,...

Agniveer Recruitment: सेना की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, 15 मार्च तक अभ्यर्थी करें आवेदन

अभ्यर्थियों के लिए यह बेहद जरूरी है कि अग्निवीर भर्ती के तहत आनलाइन पंजीकरण कराने के पूर्व सेना भर्ती की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें।

- Advertisement -

Agniveer Recruitment: भारतीय सेना की ओर से सत्र 2023-24 के लिए अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में पहली बार डिजिलॉकर से अभ्यर्थियों के कागजातों की जांच की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी फर्जीवाड़ा करने की कोशिश करेगा तो उनके आवेदन सत्यापन के बाद निरस्त कर दिए जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुद भरें। साइबर कैफे से भी भरवा रहे हैं तो सामने भरवाए जिससे जानकारी सही और सटीक रहे। ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड ध्यान से सुरक्षित रखें। भर्ती रैली के पंजीकरण से लेकर नियुक्ति तक उसी ईमेल आईडी पर सारी जानकारी आएगी। यदि किसी कारण पासवर्ड भूल जाए या खों जाए तो उसे बदल ले या सेना भर्ती कार्यालय मेरठ से बदलवा लें।

इस भर्ती के लिए कुछ प्रमुख बिंदू

  • युवा 15 मार्च तक करें अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन।
  • युवा 15 मार्च तक करें अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन। मेरठ सेना भर्ती कार्यालय मेरठ के अंतर्गत है 13 जिले 17 अप्रैल से सीईई।
  • मेरठ हापुड़ गाजियाबाद बागपत गौतमबुद्धनगर बुलंदशहर मुरादाबाद रामपुर अमरोहा बिजनोर मुजफ्फरनगर शामली और सहारनपुर के अभ्यर्थी भर सकते हैं फार्म।

लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में नहीं कोई बदलाव

बदले पैटर्न में इस बार पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट बनेगी और उन्हें ही भर्ती रैली में शामिल किया जाएगा। भर्ती रैली में दौड़ से लेकर मेडिकल व अन्य गतिविधियां पहले की ही तरह सामान्य चलेंगी। लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पद के अनुसार सभी पाठ्यक्रम पहले की तरह ही हैं। परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होगी। इस बाबत मेरठ सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों में से पांच जिलों में चार से पांच परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

15 मार्च तक चलेंगे रजिस्ट्रेशन

आनलाइन पंजीकरण 15 मार्च तक चलेंगे। मेरठ कार्यालय के अंतर्गत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिले आते हैं। सीईई यानी कामन एंट्रेंस एग्जाम 17 अप्रैल से शुरू होंगे। मेरठ भर्ती कार्यालय के अंतर्गत मेरठ जिले के अलावा हापुड़, गाजियाबाद, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बिजनोर, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर जिलों के युवाओं को आनलाइन पंजीकरण कराना है।

अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन फार्म भरने के साथ ही शुल्क भी आनलाइन ही जमा करना है। प्रवेश परीक्षा के लिए शुल्क 500 रुपये निर्धारित है लेकिन अभ्यर्थियों को केवल 250 रुपये ही जमा करने हैं। आनलाइन आवेदन फार्म में अभ्यर्थियों को आधार नंबर देना अनिवार्य है। आधार कार्ड सीईई और इसके बाद सेना भर्ती रैली में लेकर आना अनिवार्य है।

आनलाइन पंजीकरण और आवेदन फार्म भरने में किसी भी तरह की मदद के लिए सेना भर्ती कार्यालय मेरठ में हर कार्य दिवस पर सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक युवा संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही मेरठ कार्यालय को 0121-2990116 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों के लिए यह बेहद जरूरी है कि अग्निवीर भर्ती के तहत आनलाइन पंजीकरण कराने के पूर्व सेना भर्ती की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें। इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वी की परीक्षा दे रहे विद्यार्थी भी पंजीकरण कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी : 10वीं उत्तीर्ण
  • अग्निवीर टेक्निकल : 12वीं उत्तीर्ण, विज्ञान वर्ग
  • अग्निवीर क्लर्क-स्टोर कीपर टेक्निकल : 12वीं उत्तीर्ण, तीनों वर्ग
  • अग्निवीर ट्रेड्यमैन : 10वीं उत्तीर्ण
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन : आठवीं उत्तीर्ण
  • नोट : इस वर्ष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन।
  • खेल, एनसीसी, आइटीआइ के बोनस अंक भी
  • अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में विभिन्न पदों में भर्ती के लिए बोनस अंक भी निर्धारित किए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 20 अंक, राष्ट्रीय को 15 अंक और अंतर विश्वविद्यालय स्तर के खिलाड़ियों के लिए 10 अंक है। एनसीसी बी-सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी को 10 अंक, सी-सर्टिफिकेट के 20 अंक और सी-सर्टिफिकेट के साथ गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने पर 25 बोनस अंक मिलेंगे। इसी तरह आइटी कोर्स, आइटीआइ के लिए भी 15 अंक से 50 अंक तक के बोनस हैं।

यह भी पढ़ें- MV Ganga Vilas की शानदार यात्रा 51 दिनों में पूरी, कुछ इस तरीके से हुआ डिब्रूगढ़ में स्वागत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular