Sunday, July 7, 2024
HomeCrime NewsAhmedabad : ICU में मरीज के साथ तीन बार रेप, अपोलो के...

Ahmedabad : ICU में मरीज के साथ तीन बार रेप, अपोलो के सफाईकर्मी को 7 साल की जेल, पाक मूल का डॉक्टर फरार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ahmedabad : गांधीनगर जिला अदालत ने मंगलवार को अपोलो अस्पताल के एक सफाई कर्मचारी को सितंबर 2016 में 19 वर्षीय डेंगू मरीज से बलात्कार के आरोप में सात साल जेल की सजा सुनाई। एक पाकिस्तानी डॉक्टर, जिस पर बलात्कार का भी आरोप था, मुकदमे के दौरान जमानत पर रिहा होने के बाद फरार हो गया और उसने कभी भी खुद को आपराधिक कार्यवाही के लिए उपलब्ध नहीं कराया। स्वीपर चंद्रकांत वानकर पर मरीज से दो बार बलात्कार करने का आरोप था और पाकिस्तान के उमरकोट के डॉ. रमेश चौहान पर एक बार कथित तौर पर बलात्कार करने का आरोप था।

पुलिस ने दर्ज किया था मुकदमा

उनकी शिकायत पर अडालज पुलिस ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अत्याचार अधिनियम के प्रावधान भी लागू किए गए क्योंकि पीड़िता एससी/एसटी समुदाय से थी। डॉक्टर, जिसके पास अहमदाबाद शहर के लिए आवासीय परमिट था, लेकिन कथित तौर पर गांधीनगर जिले के एक अस्पताल में अनधिकृत रूप से काम कर रहा था, पर भी विदेशी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस घटना ने निजी अस्पतालों द्वारा अवैध रूप से पाकिस्तानी मूल के डॉक्टरों को नियुक्त करने और कई डॉक्टरों को नौकरी से निकालने पर हंगामा खड़ा कर दिया, जिनके पास पाकिस्तान से मेडिकल डिग्री थी, लेकिन वे भारत में प्रैक्टिस करने के योग्य नहीं थे। नहीं थे। डॉ। चौहान को अस्पताल से इस्तीफा भी देना पड़ा।

वकील प्रीतेश व्यास ने की 23 गवाहों की जांच

अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया क्योंकि वह जमानत मिलने के बाद गायब हो गया और मुकदमे में शामिल नहीं हुआ। वानकर के मामले को डॉक्टर के मामले से अलग कर दिया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया। सरकारी वकील प्रीतेश व्यास ने 23 गवाहों की जांच की और वानकर के अपराध को स्थापित करने के लिए अदालत को 35 दस्तावेजी सबूत दिए कि मरीज को बेहोश किया गया था और उसके साथ बलात्कार करने से पहले उसके हाथ बिस्तर से बांध दिए गए थे।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश डीके सोनी ने वानकर को दोषी ठहराए जाने के बाद, अभियोजक ने उनके लिए अधिकतम सजा की मांग करते हुए कहा कि यह एक जघन्य अपराध था और अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा एक कॉर्पोरेट अस्पताल में मरीज के विश्वास का उल्लंघन करते हुए किया गया था। अदालत ने दोषी पर 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया और पीड़िता को 20,000 रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया।

बढ़ सकती है सजा

न्यायाधीश सोनी ने वानकर को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (सी) (डी) के तहत दोषी ठहराया (अस्पताल के प्रबंधन पर अधिकार रखने वाले किसी व्यक्ति द्वारा या अस्पताल के कर्मचारियों के बीच किसी को प्रेरित या लालच देकर यौन संबंध बनाना या प्रत्ययी का दुरुपयोग करना) संबंध चाहे महिला उसकी हिरासत में हो या उसके आरोप में हो या उसके साथ यौन संबंध बनाने के लिए परिसर में मौजूद हो, ऐसा यौन संबंध बलात्कार के अपराध की श्रेणी में नहीं आता है, तो उसे एक अवधि के लिए कारावास की सजा दी जाएगी। इससे कम पर कठोर कारावास से दण्डित किया जायेगा। पाँच वर्ष, लेकिन जिसे दस वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, और जुर्माने के लिए भी उत्तरदायी होगा।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular