Monday, July 8, 2024
HomeSportsAkash Madhwal: कौन है IPL में धमाल मचाने वाले आकाश मधवाल? कभी...

Akash Madhwal: कौन है IPL में धमाल मचाने वाले आकाश मधवाल? कभी थे इंजीनियरिंग स्टूडेंट, ऋषभ पंत से भी है खास कनेक्शन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), रुड़की “ Akash Madhwal :” आईपीएल 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला बीते बुधवार मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला गया । जिसमे मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 81 रन से करारी शिकस्त दी। इस मैच से पहले तक मुंबई की टीम लखनऊ से तीन मैच लगातार हार चुकी थी। हालांकि, इस नॉकआउट मुकाबले में रोहित की पलटन ने कोई गलती नहीं की और क्रुणाल पांड्या की अगुआई वाली लखनऊ को धराशाई कर दिया।

लेकिन इन सब के बीच मुंबई की जीत में सबसे अहम योगदान युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल का रहा। मधवाल ने आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में पांच विकेट लेकर वो करानामा किया, जो अब तक कोई गेंदबाज़ नहीं कर सका। आकाश आईपीएल प्लेऑफ/नॉकआउट मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए है।

वह अपना पहला आईपीएल सीज़न खेल रहे

मधवाल एक अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और इस साल वह अपना पहला आईपीएल सीज़न खेल रहे हैं। लेकिन कहते हैं राहों में चाहे कितने भी कांटे हों। मुश्किलें चाहे जितनी भी हों। समस्याएं चाहे कितनी जटिल क्यों ना हो। अगर एक बार इंसान ने मन बना लिया तो उसे कोई नहीं डिगा सकता। ऐसा ही कारनामा मधवाल ने पहले ही सीज़न में कर दिखाया है। उन्होंने सभी को अपना दीवाना बना लिया है। तो जानते हैं आईपीएल सीज़न में इतिहास रचने वाले आकाश मधवाल के जीवन के बारे में। कैसे एक उत्तराखंड के रुड़की से बीटेक कर रहे छात्र ने खेल की दुनिया को बनाया अपना सपना।

सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया

आकाश मधवाल का जन्म 25 नवंबर 1993 को रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम घाना नंद है और वे रुड़की में सेना के एमईएस विंग में काम करते थे। उनकी मां का नाम आशा है। उनका एक भाई है जिसका नाम आशीष है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रुड़की पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उत्तराखंड से पूरी की। बचपन से आकाश को क्रिकेट खेलने का बेहद शौक था, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ इंजीनियरिंग करने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने 2016 में कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की (COER) से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

23 साल तक खेला टेनिस बॉल क्रिकेट

पूर्व भारतीय हेड कोच ने बताया था कि आकाश ने 23 की उम्र तक टेनिस क्रिकेट खेला। इसके बाद उन्होंने पहली बार क्रिकेट बॉल (लेदर बॉल) पकड़ी थी। 2019 में एक बार आकाश उत्तराखंड के ट्रायल के लिए गए। जहां, आकाश पर उत्तराखंड के कोच वसीम ज़ाफर की नज़र पहली बार पड़ी थी। जिसके बाद मौजूदा कोच मनीष झा भी उनसे काफी प्रभावित हुए। आईपीएल में आने के लिए कड़ी मेहनत और लंबा इंतज़ार किया। आकाश को मुंबई इंडियंस ने इस सीज़न के लिए हुए मिनी ऑक्शन के लिए 20 लाख रुपये की कीमत में खरीदा था।

कोच मनीष झा ने आकाश को लेकर कही ये बात?

उत्तराखंड के मुख्य कोच मनीष झा बताते है कि जब आकाश 2019 में ट्रायल के लिए आए थे ते उनमें हमें एक एक्स-फैक्टर नजर आया। जिसके बाद वसीम भाई (वसीम जाफर) ने उन्हें सीधे अपने साथ टीम में शामिल कर लिया। सैयद मुश्ताक अली ने उन्हें कर्नाटक के खिलाफ मैच में खेलने का मौका दिया। इसके बाद कोविड के दौरान जब रणजी ट्रॉफी रद्द हो गई और मैंने मुख्य कोच का काम संभाला। तो मनीष झा बताते है कि मैंने उनसे कहा कि वह उत्तराखंड के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलेंगे। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें सभी मैच खेलने का मौका जरुर मिलेगा। आकाश को व्हाइट बॉल क्रिकेट के कुछ मैचों में 2022/23 सीजन में उत्तराखंड का कप्तान भी बनाया गया था। पिछले साल सूर्यकुमार के चोटिल होने पर उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल किया गया और अब वह रोहित के स्ट्राइक बॉलर हैं।

पंत और आकाश का खास कनेक्शन

हम में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि रुड़की के ढंडेरा के रहने वाले आकाश का भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ खास कनेक्शन है। हता दें, आकाश पंत के पड़ोसी हैं। पंत की तरह आकाश को भी अवतार सिंह ने ट्रेनिंग दी है। एक इंटरव्यू में अवतार ने बताया था कि आकाश और पंत के घर आमने- सामने है। आकाश ने पंत की तरह उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। आकाश ने उत्तराखंड के लिए 10 फर्स्ट क्लास मैचों में 12 विकेट, 17 लिस्ट-ए मैचों में 18 विकेट लिए हैं। घरेलू टी20 और आईपीएल मिलाकर आकाश ने टी20 करियर में 29 मैचों में 37 विकेट लिए हैं।

मुझे खुद पर गर्व है- आकाश

कल लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में शानदार प्रदर्शन के लिए आकाश को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया। खिताब मिलने के बाद आकाश ने हर्षा भोगले से बात करते हुए कहा कि आज उन्हें खुद पर बहुत गर्व है। मधवाल ने कहा, “मैंने इस मौके के लिए बहुत अभ्यास किया है और इस पल का कितने सालों से इंतज़ार कर रहा था। मैंने इंजीनियरिंग की है और क्रिकेट मेरा जुनून है।

Also Read: Vande Bharat: PM मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular