Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAkhand Bharat Mata Temple In Varanasi : वाराणसी मे अखंड भारत माता...

Akhand Bharat Mata Temple In Varanasi : वाराणसी मे अखंड भारत माता मंदिर देख भाव विभोर हुईं मुख्यमंत्रियों की पत्नियां

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, वाराणसी:

Akhand Bharat Mata Temple In Varanasi देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की पत्नियों ने मंगलवार को काशी का भ्रमण किया। काशी विद्यापीठ रोड स्थित अखंड भारत माता मंदिर देख मुख्यमंत्रियों की पत्नियां भाव विभोर हो गईं और उनके मुख से सहज भाव से निकल पड़ा कि देश का अखंड भारत का सपना पूरा हो।


मंदिर परिसर का किया भ्रमण Akhand Bharat Mata Temple In Varanasi

मुख्यमंत्रियों की पत्नियों ने मंदिर परिसर का भ्रमण किया। इस दौरान उनके साथ आए गाइड ने उन्हें मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तृत से जानकारी दी । बताया कि भारत मां के इस मंदिर के निर्माण के पीछे बाबू शिवप्रसाद गुप्त का उद्देश्य था कि ये एक ऐसी जगह होगी जहां अपने वतन से प्रेम करने वाले लोग किसी भी जाती धर्म या संप्रदाय का हो वो आसानी से बिना किसी रोक – टोक के यहां आ सकें और स्वतंत्रता आन्दोलन को मजबूत किया जा सके।

30 मजदूर और 25 राजमिस्त्री ने मिल कर किया निर्माण Akhand Bharat Mata Temple In Varanasi

इस अनोखे मंदिर के निर्माण में 30 मजदूर और 25 राजमिस्त्री ने मिलकर किया जिनके नाम आज भी मंदिर के दिवार पर उकरे हुए है। इस मंदिर के मध्य में मकराना संगमरमर पर अफगानिस्तान, बलूचिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, बर्मा (अब म्यामांर) और सेलोन (अब श्रीलंका) समेत अविभाजित भारत का एक मानचित्र है।

मानचित्र की अपनी खासियत है Akhand Bharat Mata Temple In Varanasi

मानचित्र की खासियत यह है कि इसमें करीब 450 पर्वत श्रृंखलाओं और चोटियों, मैदानों, जलाशयों, नदियों, महासागरों और पठारों समेत कई भौगोलिक ढांचों का बारीकी से नक्शा बनाया गया है और यहां मंदिर के नीचे ऐसी भी एक जगह है जहां से इस मानचित्र पर उकेरी गयी पर्वत श्रंखला और नदियां सभी को आसनी से देखा और महसूस किया जा सकता है।

Read More: Sadhus and Saints Reached Kashi: काशी में दिखा शंकराचार्यों और संतों का समागम, देश भर से आए संत बोले- पार्श्वनाथ और भोलेनाथ की नगरी ने कर दिया धन्य

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular