Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsAligarh News : अलीगढ के इस मंदिर में हिंदू भक्तों के लिए...

Aligarh News : अलीगढ के इस मंदिर में हिंदू भक्तों के लिए ड्रेस कोड जारी, मुस्लिमों की एंट्री बैन, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़ ) Aligarh News अलीगढ़ : यूपी के अलीगढ़ (Aligarh) में बनी हजारों वर्ष पुराने ऐतिहासिक हनुमान जी के मंदिर में मुस्लिम महिला और पुरुषों की एंट्री बंद कर दी गयी है। इसके साथ ही हिंदू महिला और पुरुष भक्तों के लिए भी ड्रेस कोड जारी हुआ है।

  • क्या है मामला
  • हजारों वर्ष पुराना है मंदिर
  • हिन्दू लोगों के लिए क्या है नियम
  • मुस्लिमों को बैन करने के पीछे का क्या है कारण

क्या है मामला

दरअसल, सुबह जब लोग मंदिर में पूजा करने गए तो देखा की मंदिर के बाहर पर्ची लगी है। जिसपर यह सब लिखा है। भक्तों का कहना है कि महंत जी का यह निर्णय बेहद सराहनीय है।

मंदिर में पूजा-अर्चना के दौरान शालीनता वाले ही कपड़े पहनने चाहिए, जिससे कि किसी भक्त का ध्यान ना भटके। इसके साथ ही मुस्लिमों को मंदिर में जाने से रोकना भी अच्छी बात है। क्योंकि मुसलमानों का मंदिर से कोई दूर तक सम्बंद नहीं है।

हजारों वर्ष पुराना है मंदिर

गांधी पार्क थाना इलाके के अचलतालाब पर हनुमान जी का यह ऐतिहासिक मंदिर स्थित है। यह मंदिर हजारों वर्ष पुराना है।

इस मंदिर में गिलहरी के रूप में हनुमान जी वीराजमान है। इस मंदिर में दूर दूर से लोग पूजा – अर्चना करते आते है। इस मंदिर को मनोकामना मंदिर भी मन जाता है।

हिन्दू लोगों के लिए क्या है नियम

मंदिर में छोटे कपड़े और कटी फटी जींस पहनकर प्रवेश नहीं कर सकते है। आगे कहा गया है कि हिंदू पुरुष भक्त मंदिर में कटी-फटी जींस और छोटे कपड़े पहनकर पूजा नहीं करेंगे।

मंदिर के महंत ने बार एक गाइडलाइन जारी की है। जिसमे कहा है कि अशोभनीय वस्त्र पहनने से पूजा करने आए भक्तों का ध्यान भटकता है।

मुस्लिमों को बैन करने के पीछे का क्या है कारण

इस मंदिर के महंत योगी कौशलनाथ ने कहा कि मंदिर कमेटी की ओर से निर्णय लिया गया है कि मंदिर में आने वाले मुसलमानो को मंदिर में पूजा के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले दिनों त्रयंबकेश्वर मंदिर में कुछ मुसलमानों के प्रवेश कर लेने के बाद वहा उनके मकसद को जानने के बाद एसआईटी गठित की गई थी। जिसमे यह निर्णय लिया गया। आगे अलीगढ़ में ऐसा कोई घटना न घटे इसलिए यह कदम उठाया गया है।

also read –  बस से टकराई ईंट से भरी ट्राली, ड्राइवर की मौत, चार दर्जन से ज्यादा लोग घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular