Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअलीगढ़Aligarh: शिक्षा विभाग की पोल खोलती तस्वीर आई सामने, एक ही छत...

Aligarh: शिक्षा विभाग की पोल खोलती तस्वीर आई सामने, एक ही छत के नीचे पढ़ते हैं कक्षा 1 से लेकर 5 तक के विद्यार्थी

- Advertisement -

Aligarh: अलीगढ़ में शिक्षा विभाग (Basic Education) की बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है। यहां एक ही कमरे में कक्षा 1 से लेकर 5 तक की कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने का काम किया जा रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस स्तर की शिक्षा छात्रों को मुहैया कराई जा रही होगी।जो भी सुन रहा है वो सोचने पर मजबूर है कि आखिर एक कमरे में बैठकर 1 से लेकर 5 तक के बच्चे कैसे अध्ययन कर पा रहे होंगे। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार बेहतर शिक्षा देने लाख दावे करती हुई थक नहीं रही है। लेकिन यह तस्वीर प्रदेश सरकार की बेहतर शिक्षा देने के दावे की पोल खोलती हुई नजर आ रही है।

कक्षा 1 से 5 तक के छात्र एक ही छत के नीचे करते हैं पढ़ाई

अलीगढ़ महानगर के विभिन्न इलाकों में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूल संचालित किए जाते हैं। अलीगढ़ महानगर के बेला मार्ग स्थित प्राइमरी पाठशाला 29,44,41 में एक कमरे के अंदर कक्षा 1 से लेकर 5 वीं कक्षा के बच्चे बैठकर पढ़ाई करते हुए दिखाई दे रहें है। करीब 10*12 के कमरे में कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्रों को पढ़ता देख सभी हैरान हैं। इस मामले में जब विद्यालय की प्रधानाध्यापिका से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यहां बच्चे बैठे हुए हैं पढ़ाई अन्य जगह पर कराई जाती है। लेकिन पूरे परिसर में कहीं और पढ़ाई की जगह दिखाई नहीं दी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कही ये बात

बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अलीगढ़ महानगर में नए स्कूल बनाने की कवायद की जा रही है। कुछ समय से एक ही कमरे में 1 से लेकर 5 तक की क्लास संचालित कराई जा रही है। जिससे बच्चों को पढ़ाई जा सके। लेकिन कई स्कूल ऐसे हैं जहां बच्चों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है।

आगे बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अन्य कोई ऐसा मामला संज्ञान में नहीं आया। अगर ऐसा कोई मामला संज्ञान में आएगा तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। लेकिन नए स्कूल बनाने की कार्रवाई की जा रही है। शासन के द्वारा बजट आवंटित कर दिया गया है।

Also Read: Akanksha Dubey: फिल्मों में काम करने से पहले टिक-टॉक पर वीडियो बनाती थीं आकाक्षा दुबे, जानें उनसे जीवन की अनसुलझी कहानियां

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular