Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAyodhya Deepotsav: राममय हुई अयोध्या, 17 रथों पर निकली शोभायात्रा, PM मोदी...

Ayodhya Deepotsav: राममय हुई अयोध्या, 17 रथों पर निकली शोभायात्रा, PM मोदी करेंगे प्रभु का राज्याभिषेक

- Advertisement -

Ayodhya Deepotsav

इंडिया न्यूज, अयोध्या (Uttar Pradesh): पूरी अयोध्या राममय हो गई है। हर तरफ भगवान राम का जयघोष हो रहा है। रामकथा पार्क को राजभवन की तरह सजाया गया है। सुबह साकेत महाविद्यालय से श्रीराम चरित मानस के प्रसंगों पर सजी 16 झांकियां निकलीं तो लोग झूम उठे। कलाकार नृत्य करते हुए आगे बढ़ चले। आज होने वाले दीपोत्सव के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पीएम के आगमन से इस बार इसका स्वरूप और विशाल हो गया है। इस बार सरयू नदी के तट पर 15 लाख दीपक जलाए जाऐंगे। पीएम मोदी मोर दीपक से इसका शुभारंभ करेंगे।

संस्कृति मंत्री ने हरी झंडी दिखाई

अयोध्या में दीपोत्सव पर शोभायात्रा को प्रदेश सरकार के पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने साकेत महाविद्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के अवसर पर हमारे प्रधानमंत्री जी अयोध्या आने वाले हैं और इस अवसर का पहला कार्यक्रम शोभा यात्रा 16 झांकियों के साथ शुरू की गई। पीएम मोदी का कार्यक्रम लगातार दोपहर से शुरू होगा और ये कार्यक्रम रात तक चलेगा।

पीएम को भेंट किए जाएंगे रामलला के वस्त्र

वहीं, रामलला मंदिर के मुख्य पुजारी सतेंद्र दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के दर्शन करेंगे और उसके बाद वे दीप जलाएंगे। दीप जलाने के बाद वे रामलला की आरती करेंगे। ट्रस्ट के लोग उनका सम्मान करेंगे। PM को श्रीराम के वस्त्र दिए जांएगे।

सबसे आगे राम राज्याभिषेक की झांकी

इस बार पीएम मोदी के आगमन को लेकर शोभायात्रा की भव्यता भी बढ़ गई थी। हर बार जहां शोभायात्रा में 11 झांकियां होती थीं इस बार 16 झांकियां उत्सव का हिस्सा हैं। साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक के करीब तीन किलोमीटर के इस मार्ग को शोभायात्रा ने करीब तीन घंटे में पूरा किया। इस शोभा यात्रा में सबसे आगे राम राज्याभिषेक की झांकी रही। इसके अलावा पुत्रेष्टि यज्ञ, अहिल्या उद्धार, रामविवाह, गुरूकुल शिक्षा, केवट प्रसंग, लंका कांड, युद्ध कांड, रामसेतु सहित अन्य प्रसंगों पर आधारित झांकियां भक्तों के आकर्षण का केन्द्र रहीं।

यह भी पढ़ें:मदरसा में पढ़ने वाले 5 साल के बच्चे का कराया खतना, आरोपी को पुलिस ने दबोचा

यह भी पढ़ें:अपहरण और हत्या कर 4 साल के बच्चे को ढूंढता रहा आरोपी, पढ़ें रूह कंपा देने वाली दास्तान

यह भी पढ़ें: दीपोत्सव में ढाई घंटे रहेंगे PM मोदी, सरयू आरती कर रामलला के मंदिर निर्माण का लेंगे जायजा

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular