Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsAyodhya house boat : अयोध्या मे चलेगा क्रूज और हाउस बोट श्रद्धालु...

Ayodhya house boat : अयोध्या मे चलेगा क्रूज और हाउस बोट श्रद्धालु सरयू में कर सकेगे “नाइट स्टे”

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ayodhya house boat अयोध्या : Ayodhya house boat दिसंबर से जनवरी 2024 के बीच भव्य मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। इससे पहले यहां सरयू पर वाराणसी की तरह क्रूर और हाउसबोट सर्विस शुरू कर दिया जाएगा।

अक्टूबर में आएगी पहली क्रूज

पहला क्रूज अक्टूबर जबकि दो क्रूज और हाउसबोट जनवरी तक शुरू हो जाएंगे और सरयू में उतार दिए जाएंगे । क्रूज में सरयू की सैर के अलावा हाउसबोट में नाइट स्टे की फैसिलिटी भी होगी।

अयोध्या नगर निगम का दो कंपनियों के साथ एमओयू साइन हुआ है। पर्यटन विभाग का मानना है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पर्यटन में कई गुना वृद्धि हो सकती है।

दुबई में क्रूज चलाने वाली कंपनी ने साइन किया एमओयू

ऐसे में क्रूज सर्विस को सपोर्ट करेगी । दुबई में क्रूज चलाने वाली कंपनी ने अयोध्या नगर निगम के साथ एमओयू साइन किया है।

इसमें 18 करोड़ की लागत से दो क्रूज और दो हाउसबोट सरयू में नया घाट से गुप्तार घाट के बीच चलाई जाएगी।।

क्रूज लाइंस के डायरेक्टर ने दी जानकारी

अयोध्या क्रूज लाइंस के डायरेक्टर मनोज अरोड़ा ने बताया कि दोनों क्रूज का नाम पुष्पक विमान जबकि हाउसबोट का नाम कनक महल रखा है ।

क्रूज़ यानी पुष्पक विमान का निर्माण दुबई में हो रहा है। जबकि हाउसबोट यानी कनक महल का कोच्चि में शुरू हो गया है।

जानिए कितना देना होगा पैसा

मनोज अरोड़ा ने कहा कि हमारी कोशिश है कि अयोध्या में पर्यटकों को यह सुविधा दिसंबर से मिलना शुरू हो जाए । हाउसबोट में 8 से 12 कमरे होंगे 20 से 25 यात्रियों की कैपेसिटी होगी।

इसमें पर्यटक नाइट स्टे कर सकेंगे। इसका फेयर अभी तय नहीं किया गया है। वह पूरी तरह वातानुकूलित होगा । सोलर पैनल की मदद से संचालित होगी। वही क्रूज में 2 फ्लोर होंगे।

150 लोगों की क्षमता होगी। क्रूज में पर्यटकों को 2 घंटे में सरयू विहार कराया जाएगा इसमें15 मिनट का कल्चरल इवेंट होगा। इसके लिए 900 से 1200 रुपए चुकाने होंगे ।

पुष्पक विमान नाम से है क्रूज

आगे कहा कि पर्यटक को लंच और रिफ्रेशमेंट दिया जाएगा । क्रूज और हाउसबोट में ऑडियो वीडियो सिस्टम के जरिए राम नगरी की संस्कृति व इतिहास से पर्यटकों को रूबरू कराया जाएगा ।

भगवान राम पर आधारित एक लघु कथा भी दिखाई जाएगी । पुष्पक विमान यानी क्रूज की लंबाई 60 से 90 सीट और चौड़ाई 20 फीट होगी । इसका संचालन सुबह दोपहर और शाम किया जाएगा।

वाराणसी में चलेगी अलग क्रूज

अयोध्या क्रूज लाइंस के अलावा अलकनंदा रोड लाइंस 20 एल्युमें क्रूस चलाने की तैयारी में है या वही कंपनी है जो अभी वाराणसी में क्रूस चला रही है । अलकनंदा के क्रूज का निर्माण अयोध्या में शुरू हो चुका है।

कंपनी के डायरेक्टर विकास मालवीय ने बताया है कि सरयू में जो क्रूज चलाया जाएगा। वह वाराणसी में चलने वाले क्रूज से अलग होगा।

प्रदूषण ना हो इसके लिए सौर ऊर्जा का होगा उपयोग

इस डबल डेकर क्रूज मे और एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि गुप्तार घाट के कवर्ड शेड में लग्जरी क्रूज का निर्माण किया जा रहा है।

इसकी लागत 11 करोड़ है। लंबाई 25 मीटर और चौड़ाई 8.3 मीटर होगी । सरयू में प्रदूषण ना हो इसके लिए सौर ऊर्जा से इसका संचालन किया जाएगा।

क्रूज़ में होगी डिजिटल स्क्रीन

क्रूज में पहले तल में 100 पर्यटक को के बैठने का इंतजाम होगा । ऊपर का तल पूरी तरह खाली होगा जहां श्रद्धालु खड़े होकर सरयू बिहार का आनंद ले सकेंगे।

क्रूज़ पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा क्रूज का निर्माण फाइबर मटेरियल से किया जाएगा। क्रूज़ में डिजिटल स्क्रीन लगाए जाएंगे । इसमें पर्यटक अयोध्या को और करीब से जान सकेंगे ।

रामायण पर आधारित वीडियोस भी चलाए जाएंगे क्रूज पूरी तरह एयर कंडीशन होगा । इस पर मनचाहे व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे । उसको गुप्तार घाट से नया घाट के बीच चलाया जाएगा । इसकी दूरी करीब 10 किलोमीटर है।

Also Read – प्रतापगढ़ जिला कारागार में संदिग्ध परिस्थितियों में बंदी की मौत, फूले अफसरों के हाँथ पांव 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular