Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki BaatAyodhya News: श्रीहरि का स्वरूप शालिग्राम शिला पहुंची अयोध्या, हुआ भव्य अभिनंदन

Ayodhya News: श्रीहरि का स्वरूप शालिग्राम शिला पहुंची अयोध्या, हुआ भव्य अभिनंदन

- Advertisement -

Ayodhya News: (Shaligram Shila, the form of Shri Hari, reached Ayodhya, grand reception): 26 जनवरी को नेपाल से अभिषेक और पूजा-अर्चना के बाद शिला को अयोध्या के लिए रवाना किया गया था। इस दौरान यह बिहार के रास्ते उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिला और गोरखपुर से होते हुए बुधवार को अयोध्या पहुंची है। इस शालिग्राम शिला का उपयोग राम और जानकी की मूर्तियों के निर्माण के लिए किया जायेगा।

बिहार और उत्तर प्रदेश के रास्ते अयोध्या लाया गया

विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद शिला को नेपाल से अयोध्या के लिए रवाना किया गया था। नेपाल के जनकरपुर से चलकर श्रीहरि का स्वरूप शालिग्राम शिला बुधवार की शाम को रामनगरी अयोध्या पहुंच गई। राम मंदिर में इसी शिला से भगवान राम और माता सीता की मूर्ति निर्मित की जाएंगे। बता दे, नेपाल की पवित्र काली नदी से ये पत्थर निकाले गए हैं। जिसके बाद यह बिहार के रास्ते उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिला और गोरखपुर से होते हुए बुधवार को अयोध्या पहुंची है।

अयोध्या में हुआ भव्य स्वागत

भगवान राम की नगरी अयोध्या में शिला के स्वागत के लिए राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी काफी देर तक इंतजार करते रहे। शिला के अयोध्या पहुंचते ही उसका फूल माला और बाजे के साथ भव्य स्वागत किया गया। इससे पहले शिला जहां-जहां पहुंची, वहां उसे देखने के लिए लोगों को भीड़ उमड़ गई। लोगों ने शिला पर फूल बरसाए और उसकी पूजा-अर्चना भी की। जगह – जगह पर शालिग्राम शिला के लिए हवन और अभिषेक भी किया गया।

also read- https://indianewsup.com/lucknow-news-kerala-journalist-siddiqui-kappan-released-on-bail-after-28-months/

शालिग्रामी नदी से निकाला गया था पत्थर

इस शालिग्राम को नेपाल की शालिग्रामी नदी से निकाला गया था। जिसके बाद दो बड़े पत्थरों को दो बड़े ट्रकों पर लादकर भारत लाया गया। इस दौरान वह बिहार के गोपालगंज, मधुबनी, दरभंगा के रास्ते उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद और गोरखपुर से होते हुए अयोध्या पहुंची।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular