Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsAyodhya Ram Mandir : लग्जरी दुकानें, धनुष-बाण से सजी दीवार... , जानें...

Ayodhya Ram Mandir : लग्जरी दुकानें, धनुष-बाण से सजी दीवार… , जानें कैसा बन रहा है ‘अयोध्या धाम’ रेलवे स्टेशन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) बनने से पहले देश में मंदिर को लेकर कुछ न कुछ मांग राखी जा रही है। वही वाराणसी के संतो ने पीएम मोदी को पत्र लिखा। जिसमे 22 जनवरी 2024 को भारत बंदी करने के घोषणा की मांग की। वही मंदिर बनने से पहले देश में हर जगह ख़ुशी का माहौल है। अयोध्या को भी बहुत अच्छे से सजाया जा रहा है। सभी जगहों पर लाइट और अगल – अलग तरह के कार्य्रक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

बनाए जा रहे विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है । इस बीच, अयोध्या रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाओं वाला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। इसे पारंपरिक मंदिर जैसी डिजाइन में मुकुट के साथ बनाया जा रहा है। स्टेशन की इस नई बिल्डिंग का उद्घाटन 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ।

22 जनवरी को वह लगभग 32 लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसको देखते हुए सीएम योगी ने पहले से गई होटल के सभी बुकिंग को कैंसिल करने का निर्देश दिया था। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में NSG के साथ – साथ सभी कमांडो फाॅर्स को तैनात कर दिया गया है।

30 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे दौरा (Ayodhya Ram Mandir)

स्टेशन के उद्घाटन से पहले बुधवार को विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के दौरे से पहले तैयारियों का जायजा लिया । लगभग दो साल पहले शुरू हुआ यह काम रेल मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज) लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

बलुआ पत्थर की होगी कोटिंग

राइट्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुनर्विकास कार्य में कई आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है, जिनमें हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। लेकिन इसकी वास्तुकला पारंपरिक डिजाइन पर आधारित है। अधिकारी ने कहा, “इमारत के सामने एक ठोस स्तंभ है जिस पर बलुआ पत्थर की कोटिंग है और किनारे के छोर पर ऊंचे गोल खंभे हैं जिन पर बलुआ पत्थर की कोटिंग है जो इसे पारंपरिक लुक देता है।”

स्टेशन के शीर्ष पर एक संरचना है जिसे शाही ‘मुकुट’ जैसा बनाया गया है, जबकि इसके ठीक नीचे की दीवार पर एक धनुष दर्शाया गया है। यह भगवान राम के साथ अयोध्या के जुड़ाव को दर्शाता है। तीन मंजिला इमारत में दो ‘शिखर’ हैं, एक रेलवे ट्रैक के सामने वाली संरचना के प्रत्येक कोने पर है, जबकि इसके अग्रभाग में दो छत्री-शैली की संरचनाएं हैं।

फूड प्लाजा… और भी दुकानें (Ayodhya Ram Mandir)

बताया जा रहा है कि पहले प्रस्तावित डिजाइन की तुलना में मास्क के डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया गया है । अधिकारी ने कहा, “इमारत के सामने एक टैक्सी बे है और बीच में एक विस्तारित बरामदा है। पुनर्विकसित स्टेशन में बच्चों की देखभाल की सुविधाएं, रिटायरिंग रूम, फूड प्लाजा हैं और भविष्य में कुछ दुकानें भी होंगी।”

स्टेशन में विशाल शौचालय, क्लोकरूम, शौचालय सुविधाएं, लिफ्ट, एस्केलेटर और नवीनतम साइनेज भी हैं। इसमें एक पर्यटक सूचना काउंटर भी होगा। इसके मुख्य केंद्रीय हॉल के फर्श पर पत्थर की जड़ाई का काम है और इसकी ऊंची छत के कुछ हिस्सों में “पॉलीकार्बोनेट शीट” हैं, जो इसे नीला रंग देती हैं।

अधिकारी ने दी जानकारी

अधिकारी ने कहा, “अयोध्या स्टेशन की नई इमारत गोल खंभों सहित 144 मीटर लंबी और 44 मीटर चौड़ी है। यह 11 । 7 मीटर ऊंची है और वर्षा संचयन सुविधा के साथ एक हरित इमारत भी है।”

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 30 दिसंबर को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है । पीएम मोदी 30 दिसंबर यानी शनिवार की सुबह अयोध्या पहुंचेंगे । अभी तक की जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी का सुबह 11 । 15 बजे रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम है ।

पीएम अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी अयोध्या धाम जंक्शन पर नए निर्माण के उद्घाटन के साथ ही दिल्ली के आनंद विहार से अयोध्या तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन और अमृत भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। दोपहर करीब 12 : 15 बजे पीएम मोदी अयोध्या में बने नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने भी पहुंचेंगे ।

इसके बाद वह दोपहर 1 बजे अयोध्या में कई अन्य विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे । इसके बाद अयोध्या में पीएम मोदी का करीब 15 किलोमीटर लंबा रोड शो होने वाला है । यह रोड शो एनएच-27 से स्टेशन रोड होते हुए धरम-पथ, लता मंगेशकर चौक, राम-पथ, टेढ़ी बाजार और मोहबरा चौक तक चलने वाला है ।

इसके अलावा एयरपोर्ट के पास मैदान में पीएम मोदी की एक विशाल जनसभा भी होने वाली है और अनुमान है कि इस जनसभा में एक से डेढ़ लाख लोग शामिल हो सकते हैं ।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular