Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAyodhya: छठे दीपोत्सव में इस बार देर तर जलते रहेंगे दिए, जानिए...

Ayodhya: छठे दीपोत्सव में इस बार देर तर जलते रहेंगे दिए, जानिए योगी सरकार का खास प्लान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, अयोध्या: योगी सरकार रामनगरी में एक बार फिर से दीपोत्यव कार्यक्रम को पिछली बार से ज्यादा भव्य बनाने में जुट गई है। इस बार राम नगरी अयोध्या में छठे दीपोत्सव में जलाए जाने वाले दीयों को जलता हुआ देख सकेंगे। जिसके लिए इस बार दीयों के साइज को बड़ा किया गया है। इस बार 30 मिनट से भी अधिक समय इन दीयों को जलता देख सकेंगे लोग।

रामनगरी में फिर बनेगा विश्व रिकार्ड
अयोध्या में छठे दीपोत्सव को और भव्य बनाने के लिए राम की पैड़ी पर इस बार 16 लाख से अधिक दीप जलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे 12 लाख से अधिक दीपों को जलाए जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जा सके। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दीयों को जुटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अयोध्या सहित लखनऊ, गोंडा सहित अन्य जनपदों से लगभग 10 लाख दीए राम की पैड़ी पर पहुंच चुके हैं।

दिए को दिया जा रहा खास स्वरूप
इस बार दीपोत्सव में दीपों को लगाने और जलाने के लिए 20,000 से अधिक वालंटियर को तैयार किया जा रहा है। राम की पैड़ी पर होने वाले दीपोत्सव इस बार अद्भुत नजारा दिखाई देगा। इसके लिए इस बार दिए को बेहद खास स्वरूप में तैयार किया गया है।

बड़ा किया गया दियों का साइज
दीपोत्सव को लेकर निर्धारित किये गए वेंडर के मुताबिक पहले दीयों में 30 ML तेल डाला जाता था लेकिन इस बार दीयों के साइज को बड़ा किया गया है। 40 ML तेल से यह दिया पिछली बार से अधिक समय तक जलेगा। लाने व लगाने में कोई परेशानी न हो इसलिए इस बार पहले से ही दिया स्टोर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- UP News: योगी सरकार में मंत्री संजय निषाद बड़ा बयान, बोले- निषाद समाज मानेगा बीजेपी के सभी फैसले

महिला डॉक्टर ने हिजाब के विरोध में काटे अपने बाल, बोलीं- लोग हमें न बताएं कि हम कैसे रहें

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular