Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBest Time To Drink Water: जानिए पानी पीने का सही समय क्या...

Best Time To Drink Water: जानिए पानी पीने का सही समय क्या है और रहीए शरीरिक समास्यों से दूर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Know what is the right time to drink water and stay away from physical problems): गर्मियों का समय आ गया है। वहीं अब हमारे शरीर को हर वक्त पानी की जरूरत होगी। ऐसे में हमारे शरीर में पानी की कमी से कई तरह की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी ना होने दें और आप अपने सेहत का भी ख्याल रख सके ऐसे कुछ टिप्स हम आपके लिए लेकर आए हैं। लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि पानी पीने का सही समय कौन सा है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको उस खास समय के बारें में बताएगें।

पानी पीने का सही समय

रिसर्च के मुताबिक ऐसे पांच अहम समय है जब पानी जरुर पीना चाहिए।

·         सुबह उठने के बाद

एक्सपर्ट की सलाह मानी तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पीना चाहिए। इससे नींद से जागने के बाद शरीर के सोए हुए अंग एक्टिवेट हो जाते हैं।

·         वर्कआउट के बाद

वर्कआउट करने से शरीर से पसीना बहुत ज्यादा मात्रा में निकलता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसलिए हमेशा वर्कआउट करने के बाद ठीक-ठाक मात्रा में पानी पीना चाहिए।

·         बीमारी के समय

बीमारी के समय शरीर को सबसे ज्यादा तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। इससे शरीर को फंक्शन करने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारी के समय ज्यादा पानी पीना सेहत को जल्दी सुधारने में मदद करता है।

·         थकान की हालत में

शरीर की थकावट को दूर करने का सबसे पहला उपाय पानी पीना ही होता है। इससे आपकी बॉडी रिचार्ज हो जाती है।

·         डिहाइड्रेशन के लक्षण

ऐसा कई बार होता है कि हम समय पर पानी नहीं पीते। जिससे हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है लेकिन उसे पहचान पाना इतना आसान नहीं होता। वही ये कुछ लक्षण है जिससे हम पता कर सकते हैं कि हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन हुआ है या नहीं।

  • पसीने का रंग गहरा होना
  • मुंह सूखना
  • चक्कर आना
  • कमजोरी
  • थकावट

ये भी पढ़ें- Rice Hair Care: सिर से करें डैंड्रफ की छुट्टी, कंडीश्नर का काम करेगा चावल का पानी, जानिए शानदार हेयर टॉनिक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular