Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki Baatबड़ी खुशखबरी, महिलाओं को 15000 रुपए दे रही मोदी सरकार, जानें कैसे...

बड़ी खुशखबरी, महिलाओं को 15000 रुपए दे रही मोदी सरकार, जानें कैसे मिलेंगे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)UP,Namo Drone Didi Yojana: केंद्र सरकार समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए कई तरह की योजना सेकर आती हैं। जिसमें अलग-अलग इलाके के लोगों को अलग-अलग प्रकार से फायदा होता हैं। वहीं कुछ योजनाए सरकार खास तौर पर महिलाओं के लिए शुरू करती है। इसी तरह की एक योजना पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए शुरू की है। जिसका नाम नमो ड्रोन दीदी योजना है। जिसकी शुरुआत साल 2023 में हुई। तो चलिए जानते हैं इससे क्या लाभ मिलते हैं और इस योजना का कैसे फायदा उठा सकते हैं।

ALSO READ: Paper Leak Case: सिपाही भर्ती परीक्षा को Online करने पर विचार, इन ऑप्शन पर हो रही चर्चा

2023 में हुई इस योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 2023 में इस योजना की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में नई तकनीकों का प्रशिक्षण देकर सशक्त बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 15,000 ड्रोन वितरित करना है। नमो ड्रोन कार्यक्रम महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देता है। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 15,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा. यह कार्यक्रम महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान करता है।

उन्हें विभिन्न कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है। पौधों की निगरानी से लेकर कीटनाशकों और उर्वरकों के छिड़काव और बीज बोने तक हर चीज पर प्रशिक्षण दिया जाता है। इस योजना के अनुसार महिलाओं को ड्रोन उड़ने के साथ-साथ उसकी टेक्निकल सूचना भी दी जाएगी। जिस प्रकार ड्रोन का इस्तेमाल कृषि के अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाएगा उसके बारे में भी उन्हें इसे चलाना भी सिखाया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठान के लिए महिलाओं को खूद सहायता ग्रुप से जुड़ा होना अवश्य है। जो सहायता ग्रुप से जुड़ी हुईं18 साल से ऊपर की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन दे। योजना का फायदा लेने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना अवश्यक है। जिनमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता ग्रुप का ID कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटोय़ साथ ही साथ फोन नंबर और ईमेल होना भी जरुरी है। बता दें कि फिलहाल इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई।

ये भी पढ़ें:- UP News: यूपी में घूम रही है कनकटवा महिला! किरायेदार के कान काट गटक गई महिला

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular