Sunday, July 7, 2024
Homeउपयोगिता समाचारBihar: 6 नवंबर से शुरू होगा बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र, जातीय...

Bihar: 6 नवंबर से शुरू होगा बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र, जातीय सर्वे रिपोर्ट पर होगी चर्चा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Bihar: बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र छह नवंबर से शुरू होगा। सत्र के दौरान पांच बैठकें होंगी। राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद संसदीय कार्य विभाग ने सोमवार को कानूनी नोटिस जारी किया। शीतकालीन सत्र के दौरान, विधानमंडल के सत्र नहीं रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा जारी आदेशों की प्रतियां पहले दिन विधानसभा में दाखिल की जानी चाहिए। वहीं, सरकार 2023-24 के लिए प्रतिनिधि सभा में दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेगी।

संबंधित बजट प्रस्ताव पर 9 नवंबर को बहस

इसके बाद,शोक प्रकाश होगा और बैठक को अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया जाता है। विधेयकों और अन्य सरकारी कानूनों पर 7 और 8 नवंबर को बहस होगी। दूसरे अनुपूरक 2023-24 व्यय विवरण और संबंधित बजट प्रस्ताव पर 9 नवंबर को बहस और मतदान होगा।

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन 10 नवंबर को बंद

निजी सदस्य कार्य (अनौपचारिक संकल्प) शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन 10 नवंबर को बंद हो जाएगा। वहीं, विधान परिषद का शपथ ग्रहण समारोह (यदि कोई हो) 6 नवंबर को होगा। राज्यपाल द्वारा जारी नियमों की प्रतियां भी विधान परिषद में जमा करनी होंगी। पहले दिन इसी सदन में दूसरा अनुपूरक बजट भी पेश किया जायेगा। यह सदन भी 10 नवंबर तक चलेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोले…

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि जाति आधारित जनगणना के आंकड़े शीतकालीन सत्र में संसद में पेश किये जायेंगे। इसके अलावा, कई सरकारी मसौदे प्रस्तुत करने पर चर्चा चल रही है।

सीएम नीतीश ने यह भी कहा कि राज्य में आरक्षण बढ़ाने पर अंतिम फैसला संसद में चर्चा के बाद ही लिया जाएगा। जाति जनगणना रिपोर्ट दोनों सदनों को सौंपी जाएगी। वहां दोनों पक्षों के सदस्य अपनी राय रखते हैं और फिर आरक्षण को लेकर फैसला किया जाता है।

Also Read: UP Weather: नोएडा- NCR में देर शाम तेज हवाओं के साथ बारिश, ठंड ने दी दस्तक

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular