Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatBike Safety Tips: बचना चाहते हैं बाइक को चोरी होने से, तो...

Bike Safety Tips: बचना चाहते हैं बाइक को चोरी होने से, तो आज ही कर ले ये काम

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज), Bike Safety Tips: नई बाइक खरीदने का शौक किसे नहीं होता। आज बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार ऑप्शन हैं। लेकिन लोगों के मन में कहीं ना कहीं इस बात का डर हमेशा रहता है कि कहीं चोर उनकी बाइक पर हाथ ना साफ कर जाएं। चुकी ऐसे मामले अक्सर सामने आते रहते हैं इसलिए लोगों में भय बैठ गया है।

अपराधी इतने ज्यादा हाईटेक हो गए हैं  कि बाहर क्या घर में रखी बाइक भी बहुत ही आसानी से गायब कर देते हैं। फिर हम हाथ मलते रह जाते हैं। पुलिस में शिकायत करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है। इसमें वक्त और पैसा दोनों ही बर्बाद होते हैं। ऐसे अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अपना काम कर रही है। लेकिन इसके साथ ही हमें भी सावधान रहने की जरूरत है। इस आर्टिकल में हम आपको अपनी बाइक को चोरों से प्रोटेक्ट करने का रामबाण इलाज बताएंगे।

1. एक अच्छा लॉक खरीदें 

(Good Lock System)

कहते हैं ना घर का ताला जितना मजबूत होगा उतना ही सुरक्षित होगा। कुछ ऐसा ही बाइक के साथ भी है। बाइक की सेफ्टी के लिए एक अच्छा और भरोसेमंद लॉक का ही यूज करें। यू शेप और डिस्क लॉक बहुत ज्यादा अच्छा ऑप्शन है। हार्ड स्टील से बने होने के कारण ये ज्यादा मजबूत होते हैं।

2. सही जगह करें बाइक पार्क 

(Park your bike at the right place) 

कभी भी अपनी बाइक को ऐसी जगह पार्क ना करें जो बहुत सुनसान हो। सही रौशनी वाली जगह पर बाइक पार्क करें। वो एरिया एक्टिव हो।

3. बाइक को ढ़क कर रखें

(Cover the Bike) 

अपनी बाइक को हमेशा कवर करके रखें। इससे धूल मिट्टी के साथ चोर से भी बचाव किया जा सकता है।

4. एक से अधिक लॉक का इस्तेमाल

(Use of More than one lock)

केवल एक नहीं बहुत सारे लॉक का इस्तेमाल करें। इससे सेफ्टी की एक परत बन जाएगी। इससे चोरों के पसीने छूट जाएंगे।

5. अलार्म सिस्टम का करें यूज

(Alarm System)

आपने सूना होगा लोग आज कल अपनी गाड़ी में अलार्म लगाते हैं। इससे अगर कोई आपकी बाइक को टच भी करेगा तो जोर- जोर से अलार्म बजने लगेगा। आज बाजार में कई सारे बाइक के लिए आवाज वाले अलार्म सिस्टम हैं।

6. ट्रैकिंग डिवाइस 

(Tracking Device)

आप अपनी गाड़ी में ट्रैकिंग डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अगर आपकी बाइक चोरी भी होती है तो यह डिवाइस पता लगाने में मदद करेगा।

7.चेन लॉक का इस्तेमाल करें

(Chain lock for bike theft)

भले ही ये तरीका बहुत पुराना है लेकिन Bike Chori होने से बचाने में कारगर है। जब कहीं बाइक पार्क करें तो उसे किसी खंबे के या आसपास मजबूत चीज के साथ चेन से बांध कर लॉक कर दें।

8.डिस्क ब्रेक लॉक का यूज
(Disk brake lock for Bike theft)

आजकल डिस्क ब्रेक वाली गाडियाँ डिमांड में है। बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए यह भी तरीका है। डिस्क ब्रेक लॉक का साइज छोटा होता है। लेकिन काफी मजबूत होता है।

9.मैनुअल सिस्टम 

(Manual System)

इसके लिए आपको अपनी बाइक को थोड़ा मोड़ीफ़ाई करवाना होगा। अपनी बाइक को ऑन-ऑफ करने का एक अलग से सिस्टम बनाना होगा। इसमें कोई हिडन स्विच बना सकते हैं। बाइक में ऐसी जगह फिक्स करें जो चोरों की नजर में ना आए। ये स्विच जब तक ऑन न हो तब तक गाड़ी चाबी के साथ या बिना चाबी के स्टार्ट ही नही हो सकता है।

ALSO READ:

Azamgarh में अनियंत्रित कार ने 5 लोगों को रौंदा, दो की मौके पर मौत, तीन लोग गंभीर रूप से घायल   

यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा! कार और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगों की जिदा जलकर मौत 

बेटा बना हैवान, मां का सिर किया धड़ से अलग फिर पूरे गांव में लेकर घूमा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular