Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUP Government Scheme : सोलर एनर्जी से बोट! चलाने वाला पहला राज्य...

UP Government Scheme : सोलर एनर्जी से बोट! चलाने वाला पहला राज्य बनेगा यूपी, जानिए किन नदियों में चलेगा सोलर एनर्जी बोट!

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Government Scheme उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश सरकार नदियों में सोलर बोट उतारने की तैयारी कर रही है।

बता दे, पहले चरण में काशी, अयोध्या, मथुरा सहित पांच धार्मिक स्थलों पर नदियों में सोलर बोट चलेगी।

देश के किसी भी राज्य में अभी तक सरकारी क्षेत्र में यह सुविधा शुरू नहीं दी गयी है।

जल पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, भगवान राम की नगरी अयोध्या के सरयू में सबसे पहले दो सोलर बोट उतारे जाएंगे। इससे श्रद्धालु सरयू नहीं में पूजा पाठ करेंगे। प्रदेश सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ऐसा फैसला लिया है।

इसके साथ ही सरकार के इस कदम से प्रदेश के जल पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इस वोट में एक बार में 15 लोगों के बैठने की सुविधा होगी।

बोट खरीद की प्रक्रिया शुरू

सबसे पहले अयोध्या उसके बाद काशी, मथुरा और प्रयागराज में जल विभाग के अधिकारियों ने सोलर बोट की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है। काशी में बोट के माध्यम से जहां पर्यटक गंगा के लहरों का आनंद ले सकेंगे।

मुफ्त होगी सुविधा या लगेगा पैसा

हालांकि, सरकार के तरफ से इस विषय पर कोई जानकारी ने दी गयी है। क्या यह सुविधा जनता के लिए मुफ्त होगी या पैसे लगेंगे इस बात पर भी कोई खुलासा नहीं हुआ है।

बता दे, इन पांच शहरो के बाद चित्रकूट, आगरा, गोरखपुर, जौनपुर सहित अन्य नदी किनारों वाले शहरों में बोटिंग की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके आलावा वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर सहित अन्य भी नदिया शामिल हैं। जो शहर के किनारे बसी है। वह भी सोलर वोट चलाया जा सकता है।

Also Read – गाजियाबाद की अदालत में पेश होगा मुख्य आरोपी शाहनवाज खान, पाकिस्तान से था लिंक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular