Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडBreaking: दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम...

Breaking: दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम से पहले सीएम ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का किया स्वागत

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Breaking: कल दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम से पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का स्वागत किया।

ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज ही होंगे

बता दें, वंदे भारत बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन सुबह सात बजे चलेगी। संयुक्त निदेशक (कोचिंग) रेलवे बोर्ड विवेक कुमार सिन्हा ने बताया कि देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज ही होंगे। जिनमें से हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं। अगर बात ट्रेन की रफ्तार की करें तो अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वहीं, औसत रफ्तार 63.41 तय की गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा अभी तक ट्रेन का किराया निर्धारित नहीं किया गया है। बताया जा रहा है किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 1.2 से 1.3 फीसदी अधिक हो सकता है।

चार घंटे 45 मिनट का होगा सफर

अगर बात समय की करें तो वंदे भारत देहरादून से चलने वाली सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस से एक घंटे कम समय में दिल्ली पहुंचाएगी। वंदे भारत को केवल आनंद विहार तक ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन यात्रा में चार घंटे 45 मिनट लेगी। सुबह सात बजे दून से चलकर वंदे भारत आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के पास से धीमी गति से पास कराया जाएगा।

ये दो स्टॉपेज पहले नहीं थे शामिल

रेलवे द्वारा इस ट्रेन को पहले जनशताब्दी के रूट पर चलाने की योजना बनाई जा रही थी। इसके लिए ट्रेन को सहारनपुर से न चलाकर वाया टपरी रेलवे स्टेशन चलाया जाना था। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने संभावित शेड्यूल भी अधिकारियों को जारी कर दिया था, लेकिन मीडिया में खबरें आने के बाद ट्रेन के स्टॉपेज बदल दिए गए। पहले देहरादून से दिल्ली के बीच केवल तीन स्टॉपेज हरिद्वार, टपरी और मेरठ ही रखे गए थे।

110 किमी/घंटे की स्पीड से चलेगी ट्रेन

बता दें कि उत्तर रेलवे के अधिकारियों की एक टीम देहरादून पहुंची थी। जिसके साथ ही टीम ने देहरादून रेलवे स्टेशन का मुआयना किया। रेलवे अधिकारियों ने देहरादून से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की जानकारी दी। उनके मुताबिक, यह 18वीं वंदे भारत ट्रेन होगी, जो 110 किमी/घंटे की स्पीड से चलेगी। माना जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन के जरिये देहरादून से दिल्ली का सफर करीब साढ़े तीन घंटे में पूरा हो सकेगा।

पीएम 25 मई को दिखाएंगे हरी झंडी

उत्तराखंड को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। जिसको लेकर आज राजधानी देहरादून में इसका सफल ट्रायल किया गया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को नई दिल्ली और देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। जिसको लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्विटर पर इस जानकारी को साझा किया था। मुख्यमंत्री धामी ने लिखा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उत्तराखंड की विकास यात्रा में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है।

ALSO READ: Uttarakhand News: पगड़ी उतारवाने पर सिख समाज ने पुलिस से की शिकायत, निष्पक्ष जांच की मांग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular