Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsBrij Bhushan: बृज भूषण शरण सिंह आखिर कौन? जिन पर पहलवानों ने...

Brij Bhushan: बृज भूषण शरण सिंह आखिर कौन? जिन पर पहलवानों ने लगाए हैं यौन शोषण के गंभीर आरोप, जानिए सबकुछ

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Brij Bhushan Sharan Singh: बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ बुधवार से खिलाड़ियों का धरना प्रदर्शन दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहा है। आज इस आंदोलन का चौथा दिन है। ऐसे में चार दिन से चल रहे इस धरने के दौरान धरना पर बैठे खिलाड़ियों ने बीजेपी सांसद की आपराधिक डिटेल का पोस्टर तक बनाया है। इस पोस्टर को खिलाड़ियो ने अपने धरना स्थल पर चिपकाया है और जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। याद रहे कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ इससे पहले पहलवानों नें जनवरी में धरना दिया था। बता दें कि देश के जाने-माने पहलवान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत कई खिलाड़ी बृजभूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। उनकी मांग है कि बृजभूषण शरण सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से हटाया जाए और किसी भी राजनेता को इसमें शामिल न किया जाए। साथ ही बृजभूषण सिंह पर एफआईआर दर्ज हो।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही विनेश ने क्या कहा?

विनेश ने कहा कि, “भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रेसीडेंट ने कई लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया है।”उन्होंने कहा, “वे हमारी निजी ज़िंदगी में दखल देते हैं और परेशान करते हैं। वे हमारा शोषण कर रहे हैं। जब हम ओलंपिक खेलने जाते हैं तो न तो हमारे पास फ़िज़ियो होता है न कोई कोच।जब हमने अपनी आवाज़ उठाई तो उहोंने हमें धमकाना शुरू कर दिया।”

आखिर कौन हैं बृज भूषण चरण सिंह?

इनके बारे में कुछ भी बताएं उससे पहले जान लीजिए कि देश के हर दल फिर चाहे नद सत्ता पक्ष हो या विपक्ष हर किसी में दबंग छबी वाले नेता मिल जाएंगे। बृज भूषण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) की गिनती भी उन्हीं दबंग नेताओं में होती है। वे उत्तर प्रदेश के गोंडा के रहने वाले हैं और कैसरगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं। बृज भूषण छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे। इनका युवा जीवन अयोध्या के अखाड़ों में बीता। पहलवान के तौर पर वे ख़ुद को आज भी बेहद ‘शक्तिशाली’ कहते हैं। बृज भूषण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) जब कॉलेज में थे तभी वे छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए और कहा जाता है उसके बाद राजनीति में वे कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखे। समय के साथ एक के बाद एक पद ग्रहण करते गए और राजनौतिक शिखर पर पहुंचते गए। बता दें कि चरण सिंह 1991 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए। उसके बाद साल बदला, तारीख बदली लेकिन बृज भूषण सिंह की सांसदी नहीं गई। नज़र डालिए जरा इन तारीखों पर 1999 से लेकर 2004 और फिर 2009 हो या 2014 (मोदी सरकार का पहला कार्यकाल) और 2019 (मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल) में भी लोकसभा के लिए चुने गए। कुल मिलाकर अर कहा जाए तो वे छह बार लोकसभा के लिए चुने गए।

अपने बिगड़े बोल की वजह से हमेशा ट्रेंडिंग में रहे

बीजेपी से जुड़ने के बाद बृज भूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) ने अपनी छवि एक हिंदुवादी नेता के तौर पर बना ली और अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराने में आरोपी भी रहे। अब इनके कुछ उन बयानों पर नज़र डालिए जिसकी वजर से ये अक्सर विवादों में रहे। उत्तर प्रदेश के 2022 के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान बृज भूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) ने कहा था कि समाजवादी पार्टी को अगर वोट दोगे तो उससे पाकिस्तान ख़ुश होगा। तभी उन्होंने कहा था कि “ये हमारी ही पार्टी में संभव है कि हम कलाम को राष्ट्रपति बनाते हैं। कलाम बन कर रहो तो राष्ट्रपति बनाएंगे… कसाब बन कर आओगे तो काटेंगे”इसके बाद बीते साल नवंबर में गोंडा में आयोजित एक कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी को लेकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था, “मैं गारंटी लेता हूं कि ओवेसी के पूर्वज हिंदू थे और उनके बाबा के पिताजी का नाम तुलसीराम दास था।”कुछ दिनों पहले बृज भूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh) ने राहुल गांधी और बिलावल भुट्टो को ‘एक ही नस्ल’ का बताया था। तब उन्होंने कहा था कि “पता नहीं ये कैसे इधर-उधर हो गए।”

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular