Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatBus Accident: धोन बस दुर्घटना में पुलिस प्रशासन की बड़ी लापरवाही नजर...

Bus Accident: धोन बस दुर्घटना में पुलिस प्रशासन की बड़ी लापरवाही नजर आई, प्रतिबंध के बावजूद लंबी बसे पहुंच रही है रीठा साहिब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Bus Accident: रविवार देर रात 10:00 बजे रीठा साहिब गुरुद्वारे से दर्शन करने के बाद पंजाब को लौट रही सिख श्रद्धालुओं की 60 सीटर बस  अनियंत्रित होकर सड़क में पलट गई। बस खाई की और लटक गई नीचे 500 मीटर गहरी खाई थी। अगर बस खाई में गिर जाती तो एक भीषण हादसा हो सकता था कई श्रद्धालु अपनी जान से हाथ धो बैठते इस दुर्घटना में 25 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनमें से 7 लोगों को  हायर सेंटर रेफर किया गया है। बाकी का चंपावत में ही इलाज चल रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है बस खाई में गिरने से कितनी बाल-बाल बची है और नीचे कितनी गहरी खाई है।

दुर्घटना में पुलिस प्रशासन की लापरवाही आई नजर

वही इस बस दुर्घटना में चंपावत पुलिस प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने नजर आ रही है। पुलिस प्रशासन के द्वारा 60 सीटर बड़ी बसों को रीठा साहिब जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया था। इसके बावजूद 6 थानों व चेकपोस्टों को पार कर लंबी बसे धड़ल्ले से रीठा साहिब पहुंच रही है। जो कि सिख तीर्थ यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ है तथा पुलिस प्रशासन की लापरवाही को उजागर करता है। जबकि लोहाघाट से रीठा साहिब तक सिर्फ 32 सीटर बसो को ही चलाने की अनुमति परिवहन विभाग के द्वारा दी गई है। वही चंपावत एसपी देवेंद्र पींचा ने सफाई देते हुए कहा कि पहाड़ों में लंबी बसों को रीठा साहिब जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया है, तथा गुरुद्वारों में भी सूचना दी गई है।

ब्रेक फेल होने से हुई बस दुर्घटना- एसपी

इसके बावजूद लंबी बसे रीठा साहिब पहुंच रही हैं। जिनमें कड़ाई से प्रतिबंध लगाया जा रहा है। एसपी ने कहा ककराली गेट टनकपुर में पिकेट तैनात कर दी गई है। एसपी ने कहा बस दुर्घटना बस के ब्रेक फेल होने से हुई है। तथा सोमवार को  2 लंबी बसों को वापस भेजा गया अगर पुलिस ने कड़ाई से अपने बनाए नियमों का पालन किया होता तो आज यह बस दुर्घटना नहीं होती कुल मिलाकर अगर बस खाई में गिर जाती और लोगों की जानें चली जाती तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होती चंपावत पुलिस व प्रशासन को जवाब देना भारी पड़ जाता। कुल मिलाकर पुलिस प्रशासन को अपने बनाए नियमों का पालन कड़ाई से करवाना होगा ताकि आगे से ऐसी दुर्घटनाएं ना हो सके।

दुर्घटना के समय 61 यात्री बस में थे सवार

मालूम हों बस में 61 यात्री सवार थे, जो रिठा साहिब गुरुद्वारा के दर्शनों को दूर-दूर क्षेत्रों से हजारों सिख तीर्थयात्री पहुंचते हैं। वही लोगों ने कहां भगवान के चमत्कार ने हीं सिख श्रद्धालुओं की बस को खाई में जाने से रोका अन्यथा आज स्थिति कुछ और ही होती। वहीं धोन क्षेत्र के ग्रामीणों ने रेस्क्यू अभियान में अपना सराहनीय योगदान दिया वहीं पुलिस प्रशासन ने भी मामले का संज्ञान लेते हुए नियमों का कड़ाई से पालन करवाना होगा।

ये भी पढ़ें:- Bus Accident: चंपावत एनएच में धोन में पलटी श्रद्धालुओं से भरी बस, कई यात्री गंभीर रूप से घयाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular