Tuesday, May 21, 2024
HomeHealth Tipsकैल्शियम की शरीर में कमी, तो आज ही डाइट में शामिल करें...

कैल्शियम की शरीर में कमी, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Calcium Rich Food: कैल्शियम हमारे हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। यह धड़कन से लेकर नसों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी होंगी, तो वह काफी खतरनाक हो सकती है। शरीर में मौजूद 99 प्रतिशत कैल्शियम सिर्फ हड्डियों के लिए जरूरी है। कैल्शियम न होने के कारण हमें कई बीमारी भी हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ देसी चीजों के बारे में जिसे हमें भरपूर कैल्शियम मिल सकता है।

कैल्शियम से भरपूर है टोफू

टोफू भी पनीर के जैसा ही होता है लेकिन उसका टेस्ट अलग होता है और उसमें भरपूर कैल्शियम पाया जाता है। बहुत से लोग स्वाद की वजह से पनीर का सेवन नहीं करते हैं। इस वजह से कैल्शियम की कमी हो जाती है। टोफू में दूध और दही से ज्यादा कैल्शियम देता है।

कैल्शियम की पूर्ति के लिए खाएं राजमा

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आप राजमा का सेवन करें।यह हड्डियों को मोटा बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

रोजाना खाएं मुट्ठी भर बादाम

अगर आप बादाम को भिगोकर या कच्छा खाते हैं। तो दोंनों तरह से इसका सेवन फायदेमंद होता है। यह हड्डी को मजबूत बनाता है। इसमें भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

ALSO READ:

इजरायल में फंसी Bollywood की ये मशहूर एक्ट्रेस, नहीं हो पा रहा संपर्क 

प्रेमिका के चक्कर में दो दोस्त बने दुश्मन, फिर हुआ खूनी खेल का तांडव

Uttarakhand: अमित शाह ने कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक, सीएम धामी की तारीफ में कहीं ये बात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular