Tuesday, July 2, 2024
HomeHealth TipsCancer: भारतीय होते हैं इस 5 तरह के कैंसर के शिकार, जानें...

Cancer: भारतीय होते हैं इस 5 तरह के कैंसर के शिकार, जानें कैसे करें बचाव

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Cancer: आजकल बिगड़ती जीवनशैली और खान-पान में लापरवाही के कारण लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज और बीपी जैसी बीमारियां आजकल काफी आम हो गई हैं। हमारे आसपास लगभग हर कोई इस समस्या से परेशान है। कैंसर भी इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। भारत में पिछले कुछ समय से कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार हर साल कैंसर के 2.5 मिलियन नए मामले सामने आते हैं। भारत में कैंसर के सबसे आम प्रकार स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर, मौखिक कैंसर और पेट का कैंसर हैं। ऐसे में देश में होने वाले सबसे आम प्रकार के कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करना जरूरी है।

ये 5 तरह के कैंसर जिनका भारतीय होते हैं शिकार

स्तन कैंसर

स्तन कैंसर महिलाओं को प्रभावित करने वाला सबसे आम कैंसर है। यह भारतीय महिलाओं में कैंसर का सबसे आम प्रकार है, जो भारत में महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा सबसे आम कारण है। यह कैंसर मुख्य रूप से उम्र, आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन, शराब, जीवनशैली, व्यायाम की कमी और अस्वास्थ्यकर आहार जैसे कारकों के कारण होता है। जिन महिलाओं के परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास रहा है उनमें इस बीमारी के विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

फेफड़े का कैंसर

फेफड़ों का कैंसर भारत में दूसरा सबसे आम कैंसर है। यह कैंसर मुख्य रूप से धूम्रपान और प्रदूषित धुएं के संपर्क में आने से होता है।

सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर भारतीय महिलाओं में पाया जाने वाला तीसरा सबसे आम प्रकार का कैंसर है। इस प्रकार का कैंसर ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) वायरस के कारण होता है। इसके अलावा असुरक्षित यौन संबंध, एक से अधिक लोगों के साथ यौन संबंध, धूम्रपान, पोषण की कमी और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण कमजोर प्रतिरक्षा के कारण भी सर्वाइकल कैंसर होने की संभावना रहती है।

ओरल कैंसर

ओरल कैंसर को मुंह का कैंसर भी कहा जाता है। इस प्रकार का कैंसर पीड़ित के मुंह को प्रभावित करता है। मुंह का कैंसर मुख्य रूप से तंबाकू उत्पादों जैसे सिगरेट, बीड़ी और गुटका आदि के सेवन से होता है। इसके साथ ही शराब का सेवन और कमजोर इम्यून सिस्टम भी मुंह के कैंसर का कारण बन सकता है।

पेट का कैंसर

भारत में कैंसर का पांचवां सबसे आम प्रकार पेट का कैंसर है। यह कैंसर पेट की परत को प्रभावित करता है। यह मुख्य रूप से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के दीर्घकालिक संक्रमण के कारण होता है। अन्य जोखिम कारकों में धूम्रपान, पारिवारिक इतिहास और गैस्ट्रिटिस और पेप्टिक अल्सर जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

भारत में कैंसर के इन सबसे आम प्रकारों के बारे में जागरूक होना बहुत ज़रूरी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि आने वाले समय में भारत में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ेंगे। ऐसे में इससे बचने के लिए जरूरी है कि सभी लोग स्वस्थ आहार लें, धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें और नियमित जांच भी कराते रहें। ये उपाय करने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका अगर समय पर इलाज किया जाए तो इसे खतरनाक और गंभीर रूप लेने से रोका जा सकता है।

कैंसर के लक्षण

सामान्य लक्षणों में वजन घटना, बुखार, भूख न लगना, हड्डियों में दर्द और खांसी या मुंह से खून आना आदि शामिल हैं। अगर शरीर में बिना किसी कारण किसी भी तरह का दर्द है और वह दवाओं से ठीक नहीं हो रहा है तो सीने में दर्द, सिरदर्द, फेफड़ों में दर्द या पेट में दर्द होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। पेशाब करने में किसी तरह की परेशानी या पेशाब के साथ खून आना भी इसका कारण हो सकता है।

कैंसर फैलने के कारण, इससे कैसे बचें

विशेषज्ञों के मुताबिक आनुवांशिक कारणों के अलावा धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, फलों और पौष्टिक भोजन का कम सेवन और व्यायाम न करना भी इसके कारण हो सकते हैं। त्वचा कैंसर से बचने के लिए सूरज की रोशनी से बचाव जरूरी है। ऐसे में अगर संभव हो तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

कैंसर का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर किस प्रकार का है और किस चरण में है। कुछ प्रकार के कैंसर से पीड़ित लोगों का केवल एक ही उपचार होता है – कीमोथेरेपी, लेकिन अधिकांश में उपचारों का एक संयोजन होता है, जैसे कि कीमोथेरेपी के साथ सर्जरी। इसमें इम्यूनोथेरेपी, लक्षित थेरेपी या हार्मोन थेरेपी भी शामिल हो सकती है।

ALSO READ: 

Gyanvapi News: रामगोपाल यादव का ज्ञानवापी फैसले पर बड़ा बयान, कही ये बात 

UP News: हॉस्पिटल में किशोरी के शव के साथ छेड़छाड़, शव से निकाली गई आँखें, जानिए मामला 

Unnao News: सब्जी बेच रही महिला से नगर पालिका कर्मचारियों की बदतमीज़ी, गंगा में फेंकी सब्जियां; Video वायरल

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular